एम्बुलैंस चालक अब फिर से करेंगे 8-8 घंटे की ड्यूटी

1/29/2020 2:05:26 PM

जींद (ललित): नैशनल हैल्थ मिशन के तहत लगे एम्बुलैंस चालक और ई.एम.टी. अब पहले की तरह 8-8 घंटे की ड्यूटी करेंगे। इसके लिए एन.एच.एम. के मिशन डायरैक्टर ने निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार चालक और ई.एम.टी. के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई हैं। नवम्बर महीने में एन.एच.एम. के मुख्यालय ने चालकों के ड्यूटी रोस्टर में बदलाव कर दिया था। चालकों को नए रोस्टर के अनुसार 12-12 घंटे ड्यूटी करनी होती थी। इसका चालकों ने विरोध किया था और मांगों का ज्ञापन अधिकारियों के माध्यम से मुख्यालय को भेजा था।

ड्यूटी रोस्टर के विरोध में चालक इस महीने हड़ताल की चेतावनी भी दे चुके थे लेकिन अल्टीमेटम से ठीक एक दिन पहले जनहित को देखते हुए चालकों ने सामूहिक अवकाश की चेतावनी वापस ले ली थी और आम दिनों की तरह ड्यूटी की थी। अब एन.एच.एम. के मिशन डायरैक्टर ने विभाग को पत्र लिखकर फिर से रिवाइज ड्यूटी रोस्टर लागू करने को कहा है। एन.एच.एम. के मिशन निदेशक द्वारा भेजे गए रिवाइज रोस्टर में कुछ नियम और शर्तों को शामिल किया गया है। इनमें फिट मैनेजर को काल बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

अधिकारियों को नियमित मॉनीटरिंग करनी होगी और रात को चैकिंग करनी होगी। यदि कोई चालक रात को ड्यूटी के दौरान शराब के नशे में मिलता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। मरीज को एम्बुलैंस में रैफर करते समय ई.एम.टी. को पेशैंट केयर फार्म भरना होगा। मरीज को पी.जी.आई. में दाखिल करवाने की सारी जिम्मेदारी ई.एम.टी. की होगी। ई.एम.टी. को एम्बुलैंस में अगली सीट की बजाय मरीज के पास बैठना होगा। इसके अलावा यदि एम्बुलैंस ढाबा, रैस्टोरैंट पर खड़ी मिलती है तो इस पर ई.एम.टी. और चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मरीज को यदि पी.जी.आई. रैफर करने के बाद किसी प्राइवेट अस्पताल में एम्बुलैंस द्वारा ले जाया जाता है तो एम्बुलैंस चालक और ई.एम.टी. के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।  
 

Isha