पढ़ाई के बीच अध्यापक का तबादला करने पर भड़के छात्रों ने स्कूल पर जड़ा ताला

9/3/2019 6:32:44 PM

झज्जर(प्रवीण धनखड़): शैक्षणिक सत्र के बीच में शिक्षकों का तबादला होने से नाराज छात्रों ने बराही गांव के सीनियर सेकेंडरी स्कूल पर ताला लगा दिया। स्कूल के छात्र-छात्राओं का कहना है कि अगर अध्यापकों का तबादला करना ही था तो छुट्टियों में करते या फिर परीक्षा के बाद। नए अध्यापकों के पढ़ाने का तरीका पुराने अध्यापकों से अलग होने के कारण छात्रों को परेशानी हो रही है। छात्रों का आरोप है कि स्कूल में पीने का पानी और बिजली की व्यवस्था भी नहीं है। स्कूल की चारदीवारी भी टूटी हुई है। 

हरियाणा शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लाल फीताशाही और मनमानी के कारण प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्र परेशान है। शैक्षणिक सत्र के बीच में शिक्षकों का तबादला कर बच्चों की प्र्रभावित हो रही। हर अध्यापक का पढ़ाने का अपना एक तरीका होता है और यही तरीका जब बदलता है तो छात्रों की पढ़ाई परेशानी में फंस जाती है। बहादुरगढ़ के बराही गांव के सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ भी यही समस्या है। पुराने अध्यापकों के तबादले से नाराज छात्र-छात्राओं ने कक्षाएं छोड़कर स्कूल के गेट पर ताला लगा दिया।



छात्राओं ने पुराने स्टाफ की तैनाती करने की मांग की है। छात्राओं रिंकी, पूजा सहित अन्य का कहना है कि नया स्टाफ भी अच्छा है, लेकिन उनका पढ़ाने का तरीका अलग है। इसके कारण परेशानी हो रही है। 
स्कूल में मूलभूत सुविधाओं की भी भारी कमी है। पीने के पानी की व्यवस्था तक नहीं हैं। पेयजल के लिए प्राइवेट वाटर कैंपर लगवाए गए हैं। इनका भुगतान अभी तक छात्र करते आए हैं, लेकिन नये प्रधानाचार्य के आने के बाद इसका भुगतान स्कूल स्टाफ ने अपने स्तर पर करने का निर्णय लिया है।

स्कूल के प्रधानाचार्य कमल किशोर का कहना है कि इतिहास के अध्यापक के तबादले से छात्र नाराज जरूर हैं, लेकिन नया अध्यापक आ गया है। उन्होंने कहा कि पीने के पानी की समस्या जल्द ही ग्रामीणों के साथ बैठकर कर सुलझा ली जाएगी। 

Shivam