डबवाली को पुलिस जिला के अलावा प्रशासनिक जिला भी बनाया जाए: अमित सिहाग

12/19/2023 9:01:33 PM

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): सिरसा जिला के डबवाली हल्के से कांग्रेस विधायक अमित सिहाग ने शीतकालीन विधानसभा सत्र के दौरान समाज सहित विशेष कर डबवाली हल्के में में बढ़ रहे नशे को लेकर सरकार से मांग करते हुए कहा कि उनकी पहल पर प्रदेश सरकार द्वारा डबवाली जिले को पुलिस जिला घोषित किया गया है। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि उनके हलके में नशा मुक्ति केंद्र तो खोल दिए गए हैं, लेकिन वहां पर नशे से बचने के लिए युवाओं को समझाने वाले  मनोचिकित्सक  की तैनाती बहुत जरुरी है। उनकी मांग पर साल 2022 में महज एक डेढ़ महीने के लिए ही वहां पर मनोचिकित्सक  से लगाया था। लेकिन उसके बाद वह वापस चला गया।

उन्होंने कहा कि कम से कम 6 महीने के लिए सरकार द्वारा पीपीपी मोड पर टेंडर के जरिए वहां पर चिकित्सा चिकित्सक लगाया जाना चाहिए !उन्होंने प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का भी आभार प्रकट करते हुए कहा कि स्वास्थ्य मंत्री द्वारा उन्हें सदन के अंदर आश्वासन दिया कि डबवाली जिला में  मनोचिकित्सक स्थाई नियुक्ति कर दी गई है! उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा तारीख पर तारीख ना देकर उनके विधानसभा कार्यकाल पूरा होने से पूर्व ही उनके हलके की सभी प्रमुख मांगों को पूरा किया जाए !इसके अलावा उन्होंने डबवाली को पुलिस जिला के अलावा प्रशासनिक जिला बनाने की भी मांग की है उन्होंने कहा कि प्रदेश के ज्यादातर जिले 30 या 40 किलोमीटर के दायरे में बनाए गए हैं। 

लेकिन उनके गांव सहित अन्य गांव की दूरी सिरसा जिला से 70 से 80 किलोमीटर तक है। राजनीति  से इतर सामाजिक चिंतन पर भी दिया जोर, सिहाग ने प्रदेश सरकार को तीन सुझाव भी दिए !  सबसे पहले राजनीतिक और प्रशासनिक मंशा के तहत कड़ी कार्रवाई करने करने का सुझाव दिया !इसके अलावा नंबर दो स्वास्थ्य रूप से नशा मुक्ति केंद्र और स्वास्थ्य शिवरों के जरिए नसों की लत में पड़े युवाओं को इसे उबर के लिए दवाइयां और मनोचिकित्सक की नियुक्तियां की जाए साथ ही सामाजिक रूप से सभी लोगों को ऐसे काम में लिप्त लोगों का बहिष्कार करने का  आह्वान भी किया किया साथ साथ यह भी कहा कि पुलिस और खुफिया विभाग के पास नशे के कारोबारी को लेकर सभी तरह की सूचनाओं होती हैं अगर उनके ऊपर सही तरीके से नकेल कसी जाए तो यह समस्या जल्द ही समाप्त हो सकती है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

 

Content Editor

Saurabh Pal