विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप: रिंग में नया अध्याय लिखने उतरेंगे अमित और मनीष

9/20/2019 6:04:03 PM

डेस्क: हरियाणवी मुक्केबाज अमित पंघाल और मनीष कौशिक इतिहास रचने से एक कदम दूर हैं। रूस के एकातेरिनबर्ग में चल रहे विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में बुधवार को अमित पंघाल (52 किग्रा) और मनीष कौशिक (63 किग्रा) ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। दोनों ही भारतीय मुक्केबाजों ने पहली बार इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में अपने-अपने पदक भी पक्के किए हैं। साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचने की वजह से दोनों खिलाडिय़ों को अगले साल होने वाली ओलंपिक क्वालीफायर में सीधी एंट्री मिल गई है।

बुधवार को दोनों ही खिलाडिय़ों ने अपने-अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले जीतकर विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाबी हासिल कर ली। ये भारतीय मुक्केबाजी के इतिहास में पहली बार होगा जब प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में देश को दो पदक मिलेंगे।



ओलंपिक क्वालीफायर में एंट्री
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पहले ही कह दिया था कि वल्र्ड चैंपियनशिप में जो भी खिलाड़ी पदक जीतेगा वो अगले साल फरवरी में चीन में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। इसी बात को दोहराते हुए भारतीय मुक्केबाजी के निदेशक सेंटिआगो निएवा ने कहा,' अमित और मनीष को अब कोई ट्रायल नहीं देना होगा और दोनों अगले साल चीन में ओलंपिक क्वालीफायर  में खेलेंगे। 



सेमीफाइनल में भिड़ंत
एशियाई खेलों और एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता रोहतक के पंघाल ने क्वार्टरफाइनल में फिलीपींस के कार्लो पालाम को 4-1 से, जबकि राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता कौशिक ने ब्राजील के वांडरसन डि ओलिवेरा को 5-0 से शिकस्त दी। 

अब दोनों खिलाडिय़ों की कोशिश सेमीफाइनल में जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंचने की होगी और देश के लिए गोल्ड जीतने की होगी। सेमीफाइनल में पंघाल का सामना कजाखस्तान के साकेन बिबोसिनोव से होगा वहीं कौशिक का सामना क्यूबाई खिलाड़ी एंडी गोमेज से होगा। 

Shivam