एन्हांसमेंट का बकाया भरने के लिए एक मौका और दिया जाएगा: खट्टर

10/9/2018 2:05:37 PM

गुड़गांव(ब्यूरो): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अलॉटियों के लिए राहत भरी खबर दी है। उन्होंने कहा कि रिबेट देकर अलॉटियों को अपने प्लॉट का एन्हांसमैंट का बकाया भरने के लिए एक मौका और दिया जाएगा। मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा तैयार की गई विकास गीत सी.डी. के लांच अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने स्वयं एच.एस.वी.पी. अलॉटियों के एन्हांसमैंट का मुद्दा छेड़ा और कहा कि वे इसे हल करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों एन्हांसमैंट सैटलमैंट के लिए दी गई 40 प्रतिशत रिबेट का फायदा काफी संख्या में अलॉटियों ने उठाया और एन्हांसमैंट के लगभग 1400 करोड़ रुपए के एवज में 850 करोड़ रुपए जमा हुए। उन्होंने कहा कि एच.एस.वी.पी. सैक्टरों की विभिन्न रैजीडैंट एसोसिएशनों को बुलाकर उन्होंने एन्हांसमैंट के बारे में बातचीत की थी। 

इस दौरान उन्होंने जो मांगें उठाई थीं, उनमें से ज्यादातर पूरी कर दी गई हैं और केवल 2 मांगें रहती हैं जिनके समाधान के लिए 3 रिटायर्ड जजों की एक कमेटी बनाई गई है। उस कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद उनकी इन मांगों का भी समाधान हो जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि एच.एस.वी.पी. के जो अलॉटी पिछली रिबेट योजना का लाभ नहीं उठा पाए, उनके लिए फिर एक बार रिबेट योजना लाई जाएगी, परंतु इस बार उन्हें 40 प्रतिशत से कम की रिबेट मिलेगी, ताकि पिछली रिबेट का फायदा लेने वाले उन अलॉटियों को ये न लगे कि उन्होंने 2 महीने पहले एन्हांसमैंट की राशि भरकर गलती की है। 

एन्हांसमैंट देर से भेजने के लिए पिछली कांगे्रस सरकार को दोषी ठहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 1994 की भी एन्हांसमैंट अलॉटियों को नहीं बताई गई, क्योंकि उस सरकार के नेता सोचते थे कि जब किसानों को उनकी जमीन का पैसा देना होगा, तब एन्हांसमैंट की राशि के बारे में अलॉटियों को बता देंगे। ऐसा करने से कोर्टों में लिटिगेशन बढ़ता है क्योंकि काफी संख्या में अलॉटियों ने अपने प्लॉट आगे बेच भी दिए होंगे। खट्टर ने कहा कि उनका मानना है कि अलॉटी को शुरू में ही उसकी पूरी लायबिलिटी के बारे में बताया दिया जाए।  


 

Rakhi Yadav