हरियाणा की छोरी ने कर दिखाया कमाल, स्क्रैप से तैयार कर दी कार(Pics)

2/9/2017 1:12:46 PM

पानीपत(अनिल कुमार):कहते हैं कि 'होनहार विद्वान के होत चिकने पात' पानीपत के बाल विकास स्कूल की 9वीं कक्षा की छात्रा ने इस कहावत को चरितार्थ करने का प्रयास किया है। समय की मांग के अनुरूप अनन्या लूथरा ने मोटरसाइकिल के इंजन से एक टू-सीटर कार तैयार कर दिखाई है। 3 महीने की मेहनत और केवल 40,000 रुपए की लागत से तैयार की गई कार को मारुति कार और होंडा बाइक के पुराने पुर्जों से ही तैयार किया है। अनन्या ने अपने पिता के साथ पानीपत में आज इस कार को प्रदर्शित किया। अनन्या के इस प्रयास को पानीपत शहर में काफी सराहना मिल रही है।

शौक भी पूरा-दाम भी वाजिब
आज के दौर में कार भला कौन नहीं चलाना चाहता लेकिन कारों के महंगे दामों के चलते अनेक परिवार ऐसे हैं जो अपने इस शौक और इच्छा को पूरा नहीं कर पाते हैं। इसके साथ ही दोपहिया वाहन चालकों द्वारा बरती जाने वाली लापरवाही के चलते होने वाली दुर्घटनाएं भी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही हैं। इन दोनों ही बातों को ध्यान में रखते हुए पानीपत के बाल विकास स्कूल की एक छात्रा ने अपनी अनोखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए स्क्रैप यानी पुराने वाहनों के पुर्जों से ही एक कार तैयार कर दिखाई है। मारुति कार के पुराने ढांचे का प्रयोग करते हुए अनन्या ने हीरो होंडा बाइक का इंजन लगाकर इस कार को तैयार किया है। कार में केवल 2 ही लोग सवारी कर सकते हैं। कार के वजन को कम करने के लिए इसमें कार के रिम पहियों के स्थान पर स्पोक व्हील यानी बाईक के टायरों का ही इस्तेमाल किया गया है।

 

156 सी.सी. का लगा इंजन,40 की देगी एवरेज
पानीपत में मीडिया के सामने इस कार को प्रदर्शित करते हुए अनन्या और उसके पिता गगन लूथरा ने बताया कि कार एक कांसेप्ट कार है इसमें फोर स्ट्रोक वाले एक इंजन का इस्तेमाल किया गया है तो एयर कूल इंजन भी लगाया है। इंजन की पावर 12.8 एच.पी. यानी 8000 आर.पी.एम. की है और इंजन 156 सी.सी. का लगाकर इस कार को तैयार किया है। अनन्या के मुताबिक कार 1 लीटर पैट्रोल में 40 किलोमीटर की एवरेज दे रही है। अनन्या ने इस कार का नाम अपने दादा ओमप्रकाश लूथरा के नाम पर रखते हुए इसे ओ.पी.एल. नाम दिया है। कार में 5 गियर हैं और इसे रियर व्हील को चेन के साथ फ्रंटव्हील के साथ जोड़ा गया है। पानीपत में इस कार को देखने वाले हर व्यक्ति के मुंह से बस यही निकल रहा है, अरे वाह।