आंगनवाड़ी वर्करों और हैलपरों ने  कमिश्नर को सौंपा ज्ञापन

10/19/2021 4:14:50 PM

अंबाला(अमन): वर्षों से लंबित चली आ रही अपनी मांगों के प्रति आज आंगनबाड़ी वर्करों और हेल्पर्स ने अंबाला की कमिश्नर को ज्ञापन सौंपा । ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री को अपने वायदे पूरे करने को कहा। आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स यूनियन व हरियाणा की राज्य सचिव अनुपमा ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि लंबे समय से अपने मानदेय को लेकर सरकार के खिलाफ रोज प्रदर्शन करती चली आ रही है, लेकिन सरकार टस से मस नहीं हो रही है। 10 मार्च 2018 को यूनियन के साथ सरकार ने एक समझौते के तहत वायदा किया था कि आंगनवाड़ी वर्कस व हैल्पर्स को श्रमिक का दर्जा दिया जाएगा। 

इसी के साथ वर्कर को 1500 रुपए और हेल्पर्स को 750 रूपये के मानदेय की बढ़ोतरी भी लागू की जाएगी। अनुपमा ने कहा कि सुपरवाइजर के सभी पदों पर वर्कर की सीधी भर्ती की जाएगी। हेल्पर की प्रमोशन को 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जाएगा और इसी के साथ उनकी आयु सीमा भी समाप्त की जाए। अनुपमा का कहना है कि इन सबके बावजूद विभाग ने आंगनवाड़ी वर्करों को एक एनजीओ के अंतर्गत ला खड़ा किया, जिस बात को लेकर आंगनबाड़ी वर्करों और हैल्पर्स मैं रोष उत्पन्न हो गया। 

अनुपमा का कहना है कि आंगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर अपनी ड्यूटी के अलावा सरकारी टीकाकरण, बच्चों में गर्भवती महिलाओं की सेवा करने सहित कई प्रकार के सर्वे में भी शामिल होती है। उन्होंने मांग की कि इसी के साथ विभाग की मंत्री के यहां धरना देने पर उनकी सुपरवाइजर कमला को गलत आरोप लगाकर बर्खास्त किया गया है जोकि गलत कृत्य है। उन्होंने मांग की कि सरकार उनकी सभी मांगों के साथ आंगनवाड़ी वर्करों को एनजीओ से मुक्त कराएं, उन्हें बीपीएल कैटेगरी का लाभ दिलवाए, सुरक्षा किट मुहैया करवाई जाए, कोविड-19 के दौरान आंगनवाड़ी बहनों की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को भी 50 लाख रुपए मुआवजा राशि दिलाई जाए।
 

Content Writer

Isha