CM के आश्वासन पर आंगनबाड़ी वर्कर्स की हड़ताल खत्म, इन मांगों पर बनी सहमति

3/11/2018 9:54:54 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): आंगनबाड़ी वर्करों और हेल्परों की 19 फरवरी से चल रही हड़ताल खत्म हो गई है। सोमवार से सभी आंगनवाड़ी केंद्र खुलेंगे अौर वर्कर्स व हेल्पर ड्यूटी पर जाएंगी। बीते दिन चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री निवास पर सरकार से सफल वार्ता के बाद आंदोलनकारी आंगनबाड़ी वर्करों ने आज से काम पर लौटने का एलान किया है। 

उल्लेखनीय है कि विधानसभा में मुद्दा उठने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हड़ताली आंगनबाड़ी वर्करों को वार्ता के लिए बुलाया था। आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर्स यूनियन की ओर से कार्यकारी अध्यक्ष मधु शर्मा व महासचिव शकुंतला के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री निवास पर पहुंचा। सरकार की ओर से वार्ता में महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रधान सचिव राज शेखर वुंदरू, उप निदेशक विनोद सहगल और संयुक्त निदेशक शशि दुहन ने प्रतिनिधिमंडल की बात सुनी।

यूनियन ने बताया कि मिनी आंगनबाड़ी वर्कर को भी समान वेतन देने पर सहमति बनी है। इससे यह 4070 से बढ़कर 10256 हो गया है। आंगनबाड़ी वर्करों को श्रमिक का दर्जा दिया जाएगा। इनकी दो कैटेगिरी बनेंगी। पीएफ व ईएसआई की सुविधा मिलेगी। हेल्पर को अकुशल मजदूर की श्रेणी में शामिल किया जाएगा। तब तक इनकी तीन कैटेगिरी बनाकर वर्कर के आधे वेतन के अलावा, 10, 20, 30 वर्ष के अनुभव के आधार पर क्रमश: 5, 10, 15 फीसदी अतिरिक्त वेतन पर सहमति बनी है। 

इन मांगों पर भी सहमति 
* हेल्पर से वर्कर व वर्कर से सुपरवाइजर की पदोन्नति की वर्तमान 25% सीमा को बढ़ाकर 50% किया जाएगा। 
* 15 दिन की गर्मी-सर्दी की छुट्टियां मिलेंगी। हेल्पर की वर्दी का रंग परपल होगा। ड्यूटी दौरान मौत पर कम से कम 3 लाख मुआवजा का प्रावधान। 
सेंटरों का किराया बड़े शहरो में 5000, छोटे शहरों में 3000 व गावों में 750 रुपए दिया जाए। 
 * सीएम ने धरने-प्रदर्शनों पर पिछले साल जारी पत्र रद्द करने, हड़ताल पर रहे कर्मचारियों की पूरी तनख्वाह देने व किसी के खिलाफ नोटिस या विभागीय कार्यवाही नहीं होने देने का आश्वासन दिया है। 

यूनियन ने कहा कि 10 अप्रैल तक सहमति के बिंदुओं पर नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ तो दोबारा आंदोलन होगा। 10 अप्रैल को रोहतक में राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन बुलाया जाएगा