नर्सों की भूमिका स्वास्थ्य सेवाओं में बहुत अहमः स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

5/12/2023 7:03:48 PM

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री  अनिल विज ने शुक्रवार को राज्य की सभी नर्सेज को 'इंटरनेशनल नर्सेज दिवस' के अवसर पर शुभकामनाएं दी। इस मौके पर उन्होंने सभी नर्सेज को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नर्सों की भूमिका स्वास्थ्य सेवाओं में बहुत अहम है क्योंकि डॉक्टर अपना काम करते हुए बीमारी का पता लगाकर मरीजों का इलाज करते हैं, लेकिन मरीज की देखभाल नर्सेज ही करती हैं। नर्सों की बिना देखभाल मरीज बिल्कुल निराश और हताश हो जाते हैं। 

उन्होंने कहा कि "मैंने देखा है कोविड-19 के दौरान लोग डर-डर के दूर भागते थे। लेकिन नर्सों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए उस वक्त लोगों की देखभाल की है। उन्होंने कहा कि कोविड के समय अज्ञात शत्रु ने मानव जाति पर हमला किया था, जिसका रंग रूप और शक्ल, साइज का पता नहीं था। उस समय केवल सेवा भाव से नर्सेज न मरीजों को ठीक किया और उस अज्ञात दुश्मन के खिलाफ आप लोगों ने लड़ाई लड़ी। 

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री विज ने कहा कि मानव जाति ईश्वर की सर्वोच्च कृति है परंतु फिर भी कुछ लोगों को जन्म से ही बीमारियां मिलती है कुछ जिंदगी में आवागमन करते हुए बीमारियां मिल जाती है। उन्होंने कहा कि यह जो परमात्मा ने मनुष्य बनाया है यह ठीक-ठाक चलता रहे, तो ठीक रहता है, अगर इसमें कुछ व्यवधान या कुछ बीमारियां या कुछ दिक्कतें आ जाए, तो जिंदगी बोझ बन जाती है। इस बोझ को हल्का करने और खत्म करने के लिए नर्सेज दिन-रात एक कार्य करती हैं। मरीज को ठीक करने का काम करती हैं ताकि मरीज ठीक होकर अपने घरों को वापिस जा सकें। 

उल्लेखनीय है कि मॉडर्न नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल, जिन्हे लेडी विथ द लैंप के नाम से भी जाना जाता है उनके जन्मदिवस पर इंटरनेशनल नर्सेज डे मनाया जाता है, आज अंबाला शहर के फिलाडेल्फिया हॉस्पिटल, स्कूल ऑफ़ नर्सिंग की छात्राएं, एवं नर्सिंग स्टाफ हॉस्पिटल निदेशक डॉ. सुनील सादिक़ के नेतृत्व में अंबाला स्थित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज के आवास पर पहुंचे एवं नर्सेज की उपयोगिता विषय पर एक भाव विभोर करती हुई लघु नाटिका प्रस्तुत की। इस नाटिका की वहां उपस्थित सभी गणमान्य ने प्रशंसा की।

इस अवसर पर डॉ. शमीम सागर - पूर्व प्राचार्य क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग लुधियाना, प्राचार्या - फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरुस्कार से सम्मानित डॉ. इंदिरा डेनियल, स्कूल ऑफ़ नर्सिंग स्टाफ कु. पूनम, वर्जीनिया थॉमस, डॉली जॉनसन, सुखबिंदर, कृष्णा वर्मा इत्यादि भी उपस्थित थे।   

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Editor

Mohammad Kumail