उबाल मार रहा विज का डेरा प्रेम, पंचकूला में मरने वालों के लिए मांगा मुआवजा

9/21/2017 2:17:40 PM

अंबाला(कमलप्रीत सभ्रवाल): खट्टर सरकार में अब डेरा हिंसा में मारे गए डेरा प्रेमियों के आश्रितों को मुआवजा देने की मांग भी उठनी शुरू हो गई है। हालांकि पिछले काफी दिनों से सरकार में मुआवजे को लेकर किसी तरह की कोई बयानबाजी नहीं हुई, लेकिन बुधवार को सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंत्रिमंडल की अनौपचारिक बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के समक्ष मुआवजे की डिमांड कर नई चर्चाओं को जन्म दे दिया। 

इस मांग के पीछे विज का अपना तर्क है कि जब बीते साल जाट आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा दिया गया तो फिर पंचकूला और सिरसा हिंसा में मारे गए लोगों को भी मुआवजा देना चाहिए। सूत्रों की मानें तो विज की इस डिमांड पर कई मंत्रियों ने सहमति जताई तो कुछ के चेहरे पर हंसी नजर आई, लेकिन मुख्यमंत्री ने इस मामले पर विचार करने की बात कही है। विज ने अपनी बात का पुरजोर पैरवी करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी यह मांग सरकार के समक्ष रखी है और उन्हें पूर्ण रूप से विश्वास है कि सरकार उनकी इस मांग को हर हाल में पूरा करेगी। 

विज की इस डिमांड के पीछे की सियासत क्या है? यह तो वही बता सकते हैं, लेकिन मुआवजे की डिमांड से राजनीतिक हलचल बढ़ना लाजिमी है। ऐसे में अब देखना यह होगा कि खट्टर सरकार विज के मुआवजा डिमांड पर हामी भरती है या नहीं? उल्लेखनीय है कि बीते 25 अगस्त को पंचकूला सी.बी.आई. कोर्ट द्वारा डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पंचकूला और सिरसा में हुई हिंसा में 38 लोगों को मौत का सामना करना पड़ा था।

पंजाब सरकार मुआवजे पर कर चुकी है इंकार
पंचकूला हिंसा में पंजाब के लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह की ओर से पिछले दिनों यह साफ कर दिया गया था कि इस हिंसा में मारे गए पंजाब के किसी भी व्यक्ति के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया जाएगा।