Exclusive Interview: हरियाणा चीन से कोई सामान नहीं ले रहा और न ही लेगा: विज

4/5/2020 1:31:26 AM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य, निकाय मंत्री अनिल विज ने ऐलान किया है कि हरियाणा चीन से कोई समान आज की तिथि में नहीं ले रहा और न ही लेगा। विज ने कहा कि समीक्षा सारे विभागों व मेडिकल विभाग की है, वेंटीलेटर के ऑर्डर हो चुके हैं। पीपीई किट की जरूरतें अभी हैं, ढाई लाख का ऑर्डर दिया हुआ है। सप्लाई धीरे धीरे आ रही है, फिर भी मेडिकल स्टाफ व पैरा मेडिकल स्टाफ को यह मुहैया है। प्रस्तुत है अनिल विज से हुई बातचीत के प्रमुख अंश-

प्रश्न-
आपके पास गृह स्वास्थ्य और अन्य महत्वपूर्ण विभाग हैं, अपने घर पर वार रूम बना रखा है, किस तरह से इन सब व्यवस्थाओं को देख रहे हैं?
उत्तर- कोविड 19 को लडऩे के लिए जो 4 विभाग इसमें एक्टिवली इन्वॉल्व हैं, जिसमें गृह, स्वास्थ्य, मेडिकल एजुकेशन व स्थानीय निकाय विभाग, ये सभी विभाग मेरे पास हैं। बाकी विभागों की इस दौरान छुट्टियां हुई हो या नहीं, लेकिन मेरे किसी विभाग में छुट्टियां नहीं हैं। उनके विभागों के कर्मचारी ओवर टाइम काम कर रहे हैं, इसलिए उन्हें भी ओवर टाइम काम करना पड़ रहा है। रोजाना सचिवालय तो नहीं आना होता इसलिए वे घर से ही पूरे हालातों पर नजर रखे हुए हैं और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तमाम जरूरी दिशा निर्देश अधिकारियों को दे रहे हैं। 

प्रश्न- हरियाणा में तबलीगी जमात के लोगों के कारण कोरोना के मामले बढ़े हैं?
उत्तर- तबलीगी जमात के लोगों की इस नासमझी के कारण जो कोविड के खिलाफ लड़ाई थी, उसे धक्का तो जरूर लगा है। जितने तबलीगी आए थे, सभी को ढूंढकर उन्हें उनकी स्थिति के मुताबिक आइसोलेट व क्वारंटाइन भी किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की बैठक में यह यह फैसला लिया है कि जो भी तबलीगी मरकज से 1 मार्च से पहले आया है या जिन्हें आए एक माह हो चुका है, उन सब का कोरोना का टेस्ट किया जाएगा।

प्रश्न- कोरोना से लड़ाई में अस्पतालों में स्टाफ पीपीई किट और अन्य जरूरी सामान की खामियों से विभाग जूझता नजर आ रहा है। कई वीडियो भी इसे लेकर वायरल हुए हैं।
उत्तर- दिक्कत थी लेकिन अब हमने उसकी व्यवस्था कर ली है। सब जगह पर जितना जरूरी सामान चाहिए, चाहे वह एन 95 मास्क हो या पीपीई किट हो, सब हमने मुहैया करवा दिया है, आगे भी इसकी उपलब्धता के लिए प्रक्रिया जारी है।

प्रश्न- हरियाणा में वेन्टीलेटर्स की समस्या को पर क्या कहेंगे?
उत्तर- हरियाणा में हमारे पास सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों को मिलाकर 722 वेन्टीलेटर्स उपलब्ध हैं, अभी तक हरियाणा में एक भी मरीज वेंटीलेटर पर नहीं गया। एक भी मरीज आईसीयू तक जाने की स्थिति नहीं बनी। वेन्टीलेटर्स की चर्चा तो बहुत है लेकिन जरूरत के मुताबिक हमारे पास हैं। इसके बावजूद मेडिकल कॉलेज के लिए 146 और हर जिले में 5 अतिरिक्त वेंटीलेटर लगाने के लिए वर्क आर्डर जारी कर दिया गया है।

Shivam