Exclusive: हरियाणा में किसी को भी भूखा नहीं सोने देंगे, पलायन न करें : अनिल विज

3/31/2020 11:25:26 AM

हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि विपरीत परिस्थितियों में बीमारियों पर जंग जीतने का भारत का पुराना इतिहास है। अगर लॉकडाऊन के दौरान जनता का पूरा सहयोग मिला तो भारत अतीत में जैसे चेचक व पोलियो पर जीत हासिल कर चुका है वैसे अब भी जीत प्राप्त करेगा। विज ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना महामारी को लेकर भारत पर जो आशा जाहिर की है, उससे भारत के लोगों का दायित्व और बढ़ गया है। विज ने कहा कि आज सबसे बड़ी चुनौती पलायन कर रहे वर्कर्ज की वजह से उत्पन्न हुई है। फैक्टरी मालिक 21 दिनों के लॉकडाऊन में अगर लेबर को भोजन-सैलरी की बात कहते तो सम्भवता यह स्थिति पैदा न होती। इन्हें कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। प्रस्तुत हैं अनिल विज से हुई खास बातचीत के प्रमुख अंश:

प्रश्न: हरियाणा को खतरा क्या लगता है?
उत्तर:
हरियाणा को सबसे बड़ा खतरा पड़ोसी राज्य पंजाब से है, जहां की सरकार भी मान चुकी है कि 90,000 से ज्यादा एन.आर.आई. आकर गुम हो चुके हैं। कल रात भी शम्भु से एक कोरोना पॉजीटिव आकर अम्बाला सिटी के अस्पताल में भर्ती हो गया व इलाज करवा रहा है। सीमाएं सांझी हैं, रिश्तेदारियां हैं। पुलिस को भी ड्यूटी बॉर्डर एरिया पर सख्त करने के निर्देश दिए गए हैं।  

प्रश्न: हरियाणा में कोरोना मरीजों की क्या स्थिति है?
उत्तर: हरियाणा के लिए बड़ी खुशी की बात है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 20 मरीजों में से 6 लोग अब पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, जिनमें 5 व्यक्ति गुरुग्राम जिले के और एक व्यक्ति फरीदाबाद जिले का है। इन्हें जल्दी डिस्चार्ज भी करेंगे। इसके साथ ही राहत की बात यह है कि प्रदेश में अभी तक कोरोना के कारण किसी व्यक्ति की जान नहीं गई है। गुरुग्राम जिले में जो 10 पॉजीटिव केस थे, उनमें से अब 5 के सैंपल नैगेटिव आ गए हैं अर्थात 5 का इलाज हो गया है और वे अब संक्रमित नहीं रहे।

जिले में जो सबसे पहला पॉजीटिव केस था, उसका टैस्ट भी अब नैगेटिव आ गया है। इसी प्रकार, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फरीदाबाद में 3 पॉजीटिव केस थे, जिनमें से आज 1 का टैस्ट नैगेटिव आ गया है, इसका मतलब है कि अब फरीदाबाद में कुल 2 संक्रमित मरीज ही रह गए हैं।

प्रश्न: हरियाणा के अस्पतालों में क्या तैयारियां हैं?
उत्तर:
अगले 4-5 दिनों में 146 वैंटिलेटर मैडीकल कालेजों व 110 वैंटिलेटर्स हरियाणा के सभी जिला अस्पतालों में जाएंगे। इस महामारी से निपटने के लिए सरकार ने 2,400 आइसोलेशन बैड, लगभग 6,000 बैड क्वारंटाइन के लिए तैयार करवाए हैं। विज ने उन लोगों को भी चेतावनी दी है जिन्हें सरकार ने घरों में क्वारंटाइन किया है। अगर घरों में क्वारंटाइन किए गए लोग भी कहीं इधर-उधर जाते हैं तो उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। घरों में क्वारंटाइन किए गए लोगों के घरों के बाहर इसलिए प्लेट्स लगवाई जा रही हैं कि लोग घरों में रहें। ऐसे लोगों की बाजू पर मुहर भी लगाई जा रही है ताकि अतीत की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। 

प्रश्न: मैडीकल, नॄसग व पैरामैडीकल स्टाफ की सुरक्षा के क्या प्रबंध हैं?
उत्तर:
उनके लिए जरूरी किट का इंतजाम हो चुका है, एन-95 मास्क अढ़ाई लाख का ऑर्डर दिया जाएगा, जिनमें से 10,000 की सप्लाई हो चुकी है। बाकी की सप्लाई एक सप्ताह में हो जाएगी। मैडीकल, नॄसग व पैरामैडीकल स्टाफ को भविष्य में सम्मानित भी करेंगे व जो बैनिफिट दिए जाने चाहिएं, देंगे। 

प्रश्न: लोगों को जरूरत का सामान उपलब्ध करवाने के लिए क्या प्रबंध किए हुए हैं?
उत्तर: जिला स्तर पर प्रशासन ने सभी को घरों की जरूरत का सामान उपलब्ध करवाने के पूरे प्रबंध किए हुए हैं। लोगों को मंडियों या होलसेल की दुकानों पर जाने की जरूरत नहीं है। दवाई के लिए अगर कोई जैन्युअन व्यक्ति निकलेगा तो उसे नहीं रोका जाएगा। 

-प्रस्तुति -चंद्र शेखर धरणी।  

Isha