मेरी तबीयत मेरे काम के रास्ते में कभी रुकावट नहीं डालती: अनिल विज

9/20/2021 7:42:19 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि "मेरी तबीयत मेरे काम के रास्ते में कभी रूकावट नहीं डालती और मैंने कोशिश की है कि लोगों का काम करूं। कोरोना होने के बाद मुझे ऑक्सीजन लगी हुई थी और मैंने इसी सचिवालय में एक महीना तक में ऑक्सीजन लगाकर काम किया।"

गृह मंत्री ने यह बात आज यहां मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि जनता दरबार में प्रदेश के हर क्षेत्र, हर जिले से हजारों की संख्या में पुरूष व महिलाएं शिकायत लेकर आते हैं। शिकायतों का मौके पर ही निपटान किया जाता है और कुछ शिकायतों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को जांच के लिए भेज दिया जाता है।

"काम करना मेरा जुनून है और मैं समझता हूं कि सबको काम करना चाहिए": विज
उन्होंने कहा कि काम करना मेरा जुनून है और मैं समझता हूं कि सबको काम करना चाहिए, यही मैं अधिकारियों को कहता रहता हूं। जब मैं बीमार होने के बावजूद, अस्पताल से और कार्यालय में भी ऑक्सीजन लगाकर काम कर सकता हूं तो आप (अधिकारियों से) क्यों नहीं करते, क्यों काम पेंडिंग रखते हैं। उन्होंने कहा कि "हर फाइल का निपटान होना चाहिए, फाइलें चलती रहनी चाहिए, क्योंकि फाइलें चलती हैं तो सरकार चलती है अगर फाइलें रूकती हैं तो सरकार के काम में बाधा आती है।"

जनता दरबार की शिकायतों का डाटा कम्प्यूटर में फीड करने के उपरांत शिकायतकर्ता को संदेश भेजा जाता है: अनिल विज
विज ने कहा कि जनता दरबार की शिकायतों का डाटा मेरे स्टॉफ द्वारा कम्प्यूटर पर फीड करने के उपरांत शिकायतकर्ता को संदेश जाता है कि उसकी शिकायत मिल चुकी है, किस अधिकारी के पास भेजी गई है। उन्होंने कहा कि जो शिकायत विभाग के अधिकारी को भेजी गई है उसको शिकायत का अनुसरण किया जाता है कि उस शिकायत पर आगे क्या कार्यवाही की गई है।

शिकायत का निपटान ना करने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ होती है कार्रवाई: गृह मंत्री
गृह मंत्री ने कहा कि अगर किसी की शिकायत का निपटान नहीं हुआ और इस संबंध में शिकायत मेरे पास आ जाती है तो उस अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाती है। उन्होंने कहा कि ज्यादा शिकायत पुलिस विभाग की है लेकिन अन्य विभागों की भी शिकायतें आती हैं तो उनके ऊपर भी कार्यवाही की जाती है।

"मेरे द्वारा भेजी गई शिकायत की जांच डीएसपी स्तर के अधिकारी करें": विज
विज ने कहा कि जो शिकायत मैं भेजता हूं उसका निपटान डीएसपी से कम स्तर के अधिकारी उसकी जांच न करें, क्योंकि अगर दुबारा शिकायत उसी कर्मचारी के पास चली जाती है तो किसी भी समस्या का समाधान नहीं होता। उन्होंने कहा कि जिस डीएसपी के क्षेत्र की पहले शिकायत होती है तो उसकी जांच किसी दूसरे क्षेत्र के डीएसपी से जांच करवाई जानी चाहिए।

Content Writer

Shivam