अनिल विज ने पुलिस अधीक्षकों को भेजा कारण बताओ नोटिस, जानिए क्या है वजह

11/17/2021 5:01:39 PM

चंडीगढ़(धरणी):  हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज हरियाणा पुलिस व गृह विभाग द्वारा भेजी क्राइम आंकड़ों की रिपोर्ट से संतुष्ट नही हैं। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने गृह विभाग द्वारा भेजे आंकड़ो में ही जिन जिलों के अंदर हिनईस क्राइम के आंकड़े बड़े है, उन जिलों के पुलिस अधीक्षकों से कारण बतायो नोटिस जारी कर  जवाबदेही मांगी है। विज ने क्राइम डेटा अध्यन करने के बाद हरियाणा के जिन जिलों में क्राईम कंट्रोल होने की बजाय बढ़ता जा रहा है,उन जिलों के पुलिस अधीक्षकों से सेल्फ एक्सप्लेशन मांगी है।


4500 एस पी आई ओ का कार्यकाल बड़ा
हरियाणा पुलिस के अंतर्गत विभिन्न जिलों में कार्यरत 45000 एसपीआईओ का कार्यकाल 1 साल के अनुबंध के साथ और बढ़ाया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार हरियाणा सरकार ने अनुबंध के आधार पर विभिन्न जिलों में एसपीआईओ नियुक्त कर रखे हैं। मेरी जानकारी के अनुसार इन एसबीआई का कार्यकाल इसलिए बढ़ाया जा रहा है क्योंकि इनका पिछला कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है। फिलहाल हरियाणा का गृह विभाग इस मामले में अध्ययन कर रहा है।

अधिकारियों के नाम न होने पर फाइल लौटाई
हरियाणा स्टेट रोड सेफ्टी काउंसिल में हरियाणा पुलिस के द्वारा एक डीएसपी स्तर के अधिकारी का नाम अनुमोदित किया जाता है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर बनने वाली हरियाणा स्टेट रोड सेफ्टी काउंसिल में विभिन्न विभागों से राजपत्रित अधिकारियों को लिया जाता है। विभिन्न विभागों के द्वारा हरियाणा सरकार को आजकल अपने विभाग से संबंधित राजपत्रित अधिकारियों के नामों का अनुमोदन किया जा रहा है। गृह विभाग हरियाणा के द्वारा गृह मंत्री अनिल विज के पास पहुंची फाइल के अंदर इन अधिकारियों के पदनाम दिए गए हैं।

विभिन्न विभागों के राजपत्रित अधिकारियों के नामों का जिक्र ना होने पर गृह मंत्री अनिल विज ने फाइल वापस लौट आते हुए विभाग से पूछा है कि अलग-अलग विभागों के राजपत्रित अधिकारियों के नाम व सूची उन्हें उपलब्ध कराई जाए। पुलिस विभाग ने पंचकूला में कार्यरत डीएसपी ममता सौदा के नाम का अनुमोदन पुलिस विभाग की तरफ से किया है। फिलहाल यह फाइल जब तक गृह विभाग सभी विभागों के अधिकारियों के नामों के सहित नहीं भेजेगा तब तक के लिए लंबित कर दी गई है। 
 

Content Writer

Isha