आवारा पशुओं से मिलेगी आजादी, सितंबर माह से शुरू होगा अभियान

8/29/2018 4:12:15 PM

हिसार(विनोद सैनी): हिसार उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर मासिक बैठक में की विभागीय कार्यों की समीक्षा की। बैठक में फैसला लिया गया कि हिसार शहर की सड़क पर घूमते पशुओं को पकडऩे का अभियान सितंबर में चलाया जायेगा और 30 अगस्त को  पशुओं को पकडऩेके ठेके का टैंडर दिया जाएगा। सेक्टर 27-28 में टूटी सड़कों की मरम्मत करवाने व सीवरेज और पेयजल सहित अन्य जरूरी सुविधाएं जुटाने के लिए 34.46 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए हुडा द्वारा प्रस्ताव तैयार किया गया है। यह जानकारी हुडा अधिकारियों ने आज जिला स्तरीय मासिक बैठक में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा को दी।



उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि पशुपालन विभाग के अनुसार इस समय शहर की सडक़ों पर लगभग 2 हजार पशु घूम रहे हैं। शहरवासियों को आवारा पशुओं से निजात दिलाने के लिए प्रशासन द्वारा नगर निगम को आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। इस संबंध में नगर निगम ने लिफ्ट वाली गाड़ी तथा आदमियों को हायर करने का टेंडर लगा दिया गया है जो 30 अगस्त को खुलेगा। इस कार्य का ठेका लेने वाले व्यक्ति को प्रति पशु की दर से भुगतान किया जाएगा। पकड़े गए पशुओं को गौशालाओं व नंदीशालाओं में भेजा जाएगा जिनकी टेगिंग भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान दुधारू पशुओं को भी पकड़ा जाएगा। उनके मालिकों द्वारा अभियान में बाधा डालने की सूरत में उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार करवाया जाएगा।

मासिक बैठक में उपायुक्त ने सभी विभागों द्वारा करवाए जा रहे कार्यों, विभिन्न परियोजनाओं, सीएम विंडो, मुख्यमंत्री घोषणााओं के अलावा विविध मामलों की समीक्षा की। आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली जायेगी। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के लिए सभी तैयारियां समय पर पूरी कर ली जाएं। 

Shivam