CWG: करनाल के अनीश ने 15 की उम्र में रचा इतिहास, निशानेबाजी में देश को दिलाया गोल्ड(video)

4/13/2018 12:09:18 PM

करनाल(विकास मेहला): ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में करनाल के अनीश भानवाल ने एक रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए गोल्ड जीत लिया। 15 साल के अनीश कॉमनवेल्थ गेम्स में सबसे कम उम्र में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय हैं। वह इस टूर्नामेंट में पहली बार हिस्सा ले रहे हैं। अनीश के इस गोल्ड के साथ ही भारत के गोल्ड मेडल्स की संख्या 16 जा पहुंची है। अनीश की इस कामयाबी से उसके परिवार में खुशी का माहौल है। अनीश करनाल के सेक्टर 6 में रहता है और कान्वेंट स्कूल से पढ़ाई कर रहा है। अनीश व उसकी बहन मुस्कान दोनों ही शूटिंग के जबरदस्त खिलाड़ी है। 

फाइनल में अनीश ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 30 अंक अर्जित किए जो कि कॉमनवेल्थ गेम्स में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने 2014 में ग्लाग्सो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में आस्ट्रेलिया के डेविड चापमान की ओर से बनाए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इसके साथ ही अनीश सबसे कम उम्र में गोल्ड जीतने वाले देश के पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने मनु भाकर का रिकॉर्ड तोड़ा। मनु ने इन्हीं गेम्स में 16 की उम्र में गोल्ड जीतने का कारनामा किया था। उनसे पहले तेजस्वनी सावंत ने गोल्ड मेडल जीता था।  

अनीश के दादा को जब अनीश की कामयाबी के बारे में पता लगा तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। उनका कहना है कि उनके पोते ने बड़ी मेहनत की है। वह देश के लिए कुछ कर दिखाना चाहता था और आज उसने कर दिखाया और हमें बहुत खुशी है। अनीश का सपना है कि वह 2020 अलोम्पिक में गोल्ड मेडल जीत कर देश का नाम रोशन करे। 

अनीश की ताई का कहना है कि पिछले साल ही उसके ताऊ की डेथ हो गई, उसका उनके साथ बहुत प्यार था। परिवार को बेटे की कामयाबी पर गर्व हो रहा है। उन्होंने बताया कि अनीश ने यहां तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की है। अनीश के 10वीं के पेपर अौर गेम्स भी थे। उन्होंने परमिशन ली कि वह आकर पेपर देगा। अनीश के माता-पिता दिल्ली में हैं क्योंकि वहां पर उनकी बेटी के भी गेम्स चल रहे हैं।

Nisha Bhardwaj