मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की जिला बार को 21 लाख रुपए देने की घोषणा

10/16/2018 5:06:43 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को भिवानी बार में 50 साल की प्रैक्टिस पूरी करने वाले अधिवक्ताओं के सम्मान में आयोजित गोल्डन जुबली समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। समारोह का आयोजन बार के सभागार में आयोजित किया गया। इस दौरान सीएम ने कहा कि अधिवक्ताओं के पास दोनों तरफ से लोग इंसाफ के लिए आते हैं। अधिवक्ता दोनों के लिए अपना पक्ष रखता है, लेकिन यहां पर फर्ज यह बनता है कि गलती करने वालों को उसके गलत कदम का एहसास जरूर करवाया जाएगा। यह भी समाज के निर्माण का एक हिस्सा है। 

उन्होंने कहा कि अधिवक्ताओं को भी अन्त्योदय की भावना पर चलते हुए गरीब व्यक्ति को न्याय दिलाने में मदद करनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जरूरतमंदों की कानूनी रूप से मदद के जिला में समय-समय पर विविध सेवाऐं प्राधिकरण की तरफ से कानूनी जागरूकता कैंप और लोक अदालतों का आयोजन किया जाता है,। लेकिन सभी मामलों का निपटारा वहां पर होना संभव नहीं होता है। ऐसे में अधिवक्ताओं में सेवा भाव की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए ही निचली अदालतों से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक की स्थापना की गई है। जबकि इससे पहले न्याय दिलाना पंचायतों या गणमान्य लोगों का काम होता था। मुख्यमंत्री ने बार की ई-लाईब्रेरी में जरूरी सामान के लिए 2 लाख रुपए देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बार परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया।
 
 

Rakhi Yadav