अनोखा बैंक… यहां बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक आते हैं पर नहीं होता पैसे का लेनदेन

1/3/2024 4:28:59 PM

हिसार (विनोद सैनी) : बैंक के बारे में तो आप सब जानते होंगे। जहां पैसों का लेन-देन किया जाता है, लेकिन हम आपको आज ऐसे बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं जहां बुजुर्ग से लेकर बच्चे भी आते हैं लेकिन एक भी पैसे का लेन देन नहीं होता है।

पुलिस द्वारा हिसार शहर के बेसहारा लोगों के लिए भोजन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आज स्थानीय पुलिस लाइन स्थित महिला थाना परिसर में रोटी बैंक शुरू किया गया है। हिसार मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव ने विधिवत रूप से इस रोटी बैंक का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उनके साथ हिसार के पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा, एएसपी राजेश मोहन सहित पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारी व शहर के स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।



एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने कहा कि दुनिया में दो तरह के लोगों में बंटी हुई है। एक वो जो घर में आकर यह पूछते हैं कि आज खाने में क्या बना है और दूसर वे लोग है जो यह पूछते है कि क्या आज खाने में कुछ है। पुलिस विभाग द्वारा स्थापित इस रोटी बैंक का उद्देश्य इन दोनों के बीच की दूरी को कम करना है। उन्होंने कहा कि रोटी बैंक की शुरुआत मधुबन में अपने कार्यकाल के दौरान की थी। इसके बाद पुलिस विभाग द्वारा मधुबन, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, गुरूग्राम के बाद हिसार में रोटी बैंक बनाया गया हैं। इस रोटी बैंक को पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के परिवार की महिलाएं खाना बनाकर जरूरतमन्दों को वितरित करेंगी।  

हिसार में रोटी बैंक को निरीक्षक मुख्तयार सिंह व खेता राम की देखरेख में संचालित किया जाएगा। पुलिस विभाग के अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति व संस्था इस रोटी बैंक में किसी भी रूप में यानी श्रम या धन से अपनी सेवा दे सकता है। मधुबन में अपने कार्यकाल के दौरान हुई एक घटना का जिक्र करते हुए एडीजीपी ने कहा कि एक बार वह अपने घर से 40 लोगों के खाने का पैकेट बनवाकर गरीबों में बांटने के लिए एक स्थान पर गए थे। जब वह अपने घर से इन खाने के पैकेट को लेकर चले थे तो उनके मन में ये ख्याल था कि ये खाने के पैकेट ज्यादा है और जिन जरूरतमंदों को वे पैकेट देने के लिए जा रहे है उनके लिए ये खाना काफी रहेगा। परन्तु वह इन फूड पैकेट को वितरित करने लगे तो उन्होंने पाया कि सारा खाना बांटने के बाद भी कई बच्चे उनकी गाड़ी को रोक कर और खाने की मांग कर रहे थे। इस घटना ने उनके हृदय को द्रवित कर दिया और उन्होंने उसी समय ठाना कि वे यथाशक्ति जरूरतमंद लोगों के खाना उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से रोटी बैंक बनाएंगे। उन्होंने कहा कि आज पुलिस विभाग प्रदेश के चार जिलों में रोटी बैंक चला रहा है और आज से विभाग हिसार में भी इसे चलाएगा। आज हमारे विभाग के कर्मचारियों की महिलाएं दोनों वक्त जरूरतमंदों के लिए जरूरत अनुसार रोटियों बनाने में अपना श्रमदान देंगी और हमारे कर्मचारी इन्हें जरूरतमंदों तक पहुंचाएं। इस मुहिम ने स्वयंसेवी संस्थाओं की भी अहम भूमिका है।

वहीं समारोह में एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने भाग्यश्री महिला अनाथ आश्रम की संचालिका बाला वर्मा, भूमि आश्रम के प्रतिनिधी मुकेश, धांसु गौशाला के  प्रधान वेद प्रकाश, गुरुद्वारा सिंह सभा के प्रधान सरदार कर्मजीत सिंह, फिजियोथेरेपिस्ट डॉ नरेश व डीएवी स्कूल के प्राचार्य को भी रोटी बैंक में उनके सहयोग के लिए हौसला अफजाई की और भविष्य में भी ऐसे ही नेक कार्य करने के लिए प्रेरित किया। समारोह के उपरांत एडीजीपी आजाद नगर स्थित भाग्यश्री महिला अनाथ आश्रम जाकर जरूरत मंद औरतों को खाना वितरित किया।

Content Writer

Manisha rana