वोट डालने जा रहे एक समुदाय पर दूसरे समुदाय ने किया हमला

5/12/2019 7:07:02 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): रविवार को छठे चरण की वोटिंग के दौरान हरियाणा के फतेहाबाद में बूथ नंबर 53 के नजदीक हिसंक झड़प हो गई। दोपहर करीब साढ़े 3 बजे हुई इस हिंसक झड़प पोलिंग बूथ से  वोट डालकर वापिस लौट रहे एक समुदाय पक्ष के लोगों पर दूसरे समुदाय पक्ष के लोगों की गाडिय़ों पर पथराव और फायरिंग कर हमला कर दिया। जानकारी के अनुसार इस दौरान 2 गाडिय़ों पर जमकर पथराव किया गया और आरोप है कि मौके पर हवाई फायरिंग की गई।



घटना के बाद मौके पर पहले डीएसपी दलजीत सिंह पुलिस बल के साथ पहुंचे लेकिन बाद में हालात बिगड़ते देख फतेहाबाद के जिला निर्वाचन अधिकारी एंव डीसी धीरेंद्र खडग़ता, एडीसी डॉ. सुभीता ढाका व एसपी विजय प्रताप सिंह सहित तमाम बड़े अधिकारी मौके पर पहुंचे। डीसी और एसपी एक समुदाय पक्ष के युवकों को वोटिंग के लिए घर से खुद अपनी सुरक्षा में पोलिंग बूथ तक ले गए जिसके बाद मामला समझ आया कि वोटिंग करने से रोकने को लेकर दूसरे समुदाय पक्ष के लोगों द्वारा हमला किया गया।



लेकिन एसपी विजय प्रताप सिंह ने हिसंक झड़प के इस मामले पर कहा कि दोनों समुदाय पक्ष के लोगों के बीच पुराने समय से विवाद है और यह एरिया अति संवदेनशील की श्रेणी में है। एसपी ने कहा कि अभी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि झगड़ा पुरानी रंजिश को लेकर हुआ है। लेकिन पुलिस तमाम तथ्य जुटाकर पूरी घटना की जांच कर रही है। घर से पोलिंग बूथ तक युवकों को ले जाने के कारण पर एसपी ने कहा कि एक समुदाय पक्ष के लोग वोटिंग के लिए जाने से भयभीत थे और इसलिए इनको पोलिंग बूथ तक लाया गया। जिसमें एक युवक का वोट नहीं था, जिसका वोट था उनका  वोट कास्ट करवाने के लिए उनकों सुरक्षित बूथ के अंदर भेजा गया।



एसपी ने सुरक्षा में लापरवाही के सवाल पर कहा कि समुदाय पक्ष (धानक समाज) के लोगों पर दूसरे समुदाय पक्ष (वाल्मीकि) लोगों ने पथराव व फायरिंग कर हमला किया। यह हिंसक घटना बूथ से 500 मीटर की दूरी पर हुई है और बूथ पर एक एसएचओ सहित 10 पुलिस जवानों की टीम सुरक्षा के लिए तैनात थी। एसपी ने  कहा कि 500 मीटर दूर इस तरह राह चलते किसी तरह की घटना से इनकार नहीं किया जा सकता। 

 

Naveen Dalal