एक और जमाती निकला पॉजीटिव, आइसोलेशन वार्ड में की खुदा की इबादत

4/9/2020 9:47:20 AM

अम्बाला शहर (कोचर) : जिले में कोरोना वायरस पॉजीटिव मामलों की तादाद बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को एक और जमाती की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है जिसके बाद पॉजीटिव जमातियों का आंकड़ा कुल 5 पहुंच गया है जबकि अन्य सहित 7 हो गए हैं। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छावनी की टिम्बर मार्कीट सहित अन्य जगहों से कुल 15 लोगों के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। वहीं मंगलवार को जिन जमातियों के अलावा छावनी के 3 डाक्टरों और अन्य के सैम्पल लिए गए हैं उनकी रिपोर्ट का भी स्वास्थ्य विभाग बेसब्री से इंतजार कर रहा है। 

गौरतलब है कि जबसे दिल्ली की जामा मस्जिद से अम्बाला में मुस्लिम समुदाय के लोगों की अलग-अलग जमातें पहुंची हैं, तभी से जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से पिछले एक सप्ताह में करीब 120 जमातियों के सैम्पल लिए जा चुके हैं जिनमें से मंगलवार देर शाम तक 4 जमातियों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी।

वहीं बुधवार को भी कुछ सैम्पलों की रिपोर्ट आई है जिनमें से महाराष्ट्र निवासी एक अन्य जमाती की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। ऐसे में अब जिले में कुल 5 जमाती पॉजीटिव हो गए हैं जिनमें से 1 चंडीगढ़ पी.जी.आई. में दाखिल है, जबकि 1 अन्य छावनी के नागरिक अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में है। इसके अलावा 3 अन्य जमाती शहर नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल हैं। आइसोलेट किए गए यह जमाती इलाज के दौरान भी रोजाना अपने पांचों टाइम की जमीन पर बैठकर नमाज अता करके खुदा की इबादत करते हैं। स्वास्थ्य विभाग इन पॉजीटिव जमातियों  पर विशेष नजर रखे हुए है।

नर्सिंग स्टाफ के लिए सैम्पल 
अम्बाला जिले में सबसे पहला कोरोना पॉजीटिव का मामला पंजाब के शंभू बैरियर के नजदीक राम नगरवासी 21 वर्षीय युवक का सामने आया था। उस दिन के बाद से ही यह युवक नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल है। इस युवक के इलाज में कार्यरत 3 स्टाफ नर्सों की तबीयत भी कुछ ठीक नहीं थी। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने इन तीनों नर्सों के भी सैम्पल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं। साथ ही इनमें से 2 नर्सों को आइसोलेशन वार्ड में ही आइसोलेट कर दिया है जबकि तीसरी नर्स को अस्पताल में दाखिल न होने पर उसके घर में क्वारंटाइन किया गया है। 

थाने में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम
बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम छावनी के सदर थाने में भी पहुंची। यहां पर डाक्टरों की टीम ने थाना प्रभारी विजय कुमार सहित अन्य सभी स्टाफ कर्मियों की स्क्रीङ्क्षनग करके उनके स्वास्थ्य की भी जांच की। इसके बाद मोबाइल टीमों ने छावनी में सड़कों पर लगाए गए नाकों पर तैनात पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य को भी जांचा, साथ ही किसी भी तरह से खांसी, जुकाम या बुखार होने पर तुरंत चैकअप व टैस्ट करवाने की सलाह दी। 

निजी अस्पतालों में भी होगी मरीजों की जांच
वहीं स्वास्थ्य विभाग के आदेशानुसार अब जिले के सभी निजी अस्पताल व क्लीनिकों में भी रोजाना सुबह 10 से 2 बजे तक मरीजों की जांच होगी। साथ ही मरीजों को सेवाएं देने के लिए 24 घंटे तक आपातकालीन सेवा जारी रहेगी अगर किसी भी निजी अस्पताल में कोरोना संदिग्ध मरीज सामने आएगा उसे तुरंत नागरिक अस्पताल में रैफर किया जाएगा। वहीं छावनी के रोटरी अस्पताल में भी सरकार के आदेशानुसार आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। 

Edited By

Manisha rana