भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने आबाकारी एवं कराधान आयुक्त को किया गिरफ्तार, रिश्वत लेने का लगा था आरोप

2/18/2023 11:37:40 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): हरियाणा के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने रिश्वत के मामले में अतिरिक्त आबकारी एवं कराधान आयुक्त धीरज गर्ग को किया गिरफ्तार किया है। साथ ही अन्य अधिकारियों की तलाश की जा रही है। जिसके बाद उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

ब्यूरो के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पलवल और फरीदाबाद के आबकारी एवं कराधान विभाग के लोक सेवकों के खिलाफ कुछ ट्रांसपोर्टरों से रिश्वत लेने के आरोप में प्राथमिकी संख्या 408/22 दर्ज की गई थी। ताकि उन्हें जांच से बाहर कर दिया जा सके। तत्कालीन अतिरिक्त आबकारी एवं कराधान आयुक्त धीरज गर्ग नाम के वरिष्ठ पदाधिकारियों में से एक प्रतिफल के लिए रिश्वत प्राप्त करने के रैकेट में शामिल पाया गया है। जांच में पता चला है कि उसने फर्जी पतों पर खोली गई कई सेल कंपनियों में अपनी अवैध संपत्ति छिपाई है और दिल्ली और हरियाणा के आसपास बेनामी नामों से संपत्तियां खरीदी हैं।

एसीबी की टीमों द्वारा 22 स्थानों पर की गई तलाशी में लोक सेवक धीरज गर्ग के कथित स्वामित्व वाली संपत्तियों और कंपनियों का पता चला है, जिसमें लगभग 200 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। अवैध परितोषण के परिणामस्वरूप 46 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। संपत्तियों में आरोपी लोक सेवक द्वारा गुप्त रूप से बेनामी नामों से खोली गई शेल कंपनियों के नाम पर खरीदे गए आवासीय और वाणिज्यिक परिसर शामिल हैं और निजी व्यक्तियों और ट्रांसपोर्टरों की मिलीभगत से उसके द्वारा प्राप्त रिश्वत के पैसे से सामने वाले लोगों के माध्यम से। छापेमारी में अवैध धन को चैनलाइज करने के लिए फर्जी बिक्री दस्तावेज बनाने का भी खुलासा हुआ है। आरोपी लोक सेवक करोड़ों रुपए की शेल कंपनियों के नाम से खरीदी गई पंचकूला और गुड़गांव में संपत्तियों में रह रहा है।

आपराधिक मामले में अभियुक्तों की संलिप्तता और अन्य सह-अभियुक्तों के साथ साजिश में प्राप्त अवैध धन की तैनाती से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य जब्त किए गए हैं। धीरज गर्ग से उनकी भूमिका के साथ-साथ अन्य लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों की भूमिका के लिए पूछताछ की जा रही है, जिनकी भूमिका अवैध संतुष्टि प्राप्त करने और फर्जी कंपनियों/फर्मों में उन धन की तैनाती के मामले में सामने आई है। आगे की जांच चल रही है।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)                 

Content Editor

Ajay Kumar Sharma