एंटी थैफ्ट डे पर चला विशेष अभियान, पकड़े 449 बिजली चोर

1/16/2017 12:25:22 PM

भिवानी (पंकेस): अन्य डिपार्टमैंट की तर्ज पर विद्युत निगम ने रविवार को एंटी थैफ्ट-डे पर विशेष अभियान चलाकर जिले में 449 लोगों को बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा है। निगम ने पकड़े गए सभी उपभोक्ताओं के खिलाफ जुर्माना कर दिया है और कुछेक के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज करवाने की तैयारी की जा रही है। वहीं, निगम ने बिजली चोरी करने वालों पर करीब 50 लाख रुपए का जुर्माना भी किया है। बिजली निगम में सी.एम.डी. शत्रुजीत कपूर आई.पी.सी. के आदेशानुसार पूरे हरियाणा में एंटी थैफ्ट-डे के रूप में मनाया गया। इसी कड़ी में भिवानी व चरखी दादरी जिले में 34 टीमें तैयार की गईं। टीमों ने दोनों जिलों में छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम देते हुए 449 बिजली चोरी के केस पकड़े जिससे दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम भिवानी को करीब  50 लाख रुपए का जुर्माना भी किया है। बिजली निगम के सी.एम.डी. शत्रुजीत कपूर ने सभी सर्कलों को रविवार को 300 चोरी के केस पकड़ने के आदेश दिए। भिवानी सर्कल ने अपने टारगेट को पूरा करते हुए भिवानी व चरखी दादरी जिले में 449 उपभोक्ताओं को बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा तथा उन पर करीब 50 लाख रुपए की राशि चार्ज की। भिवानी सर्कल के अधीन आने वाले सिटी डिवीजन ने सर्वाधिक 216, सब-अर्बन डिवीजन ने 103 व चरखी दादरी डिवीजन ने 130 चोरी के केस पकड़े। 

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को अधीक्षक अभियंता ने पूरे भिवानी सर्कल के सभी कार्यकारी अभियंता व उपमंडल अधिकारी की एक मीटिंग बुलाई थी जिसमें चोरी पकडऩे की मुहिम को अंजाम देने के बारे में रणनीति भी बनाई गई थी। भिवानी सर्कल के अधीन आने वाली 17 सब-डिवीजन हैं जिनमें सिटी सब-डिवीजन ने 7, सब-डिवीजन नंबर 1 ने 31, सब-डिवीजन नंबर 2 ने 46, बवानीखेडा सब-डिवीजन ने 40, तोशाम सब-डिवीजन नंबर 1 ने 41, तोशाम सब-डिवीजन नंबर 2 ने 51, सिटी दादरी सब-डिवीजन ने 30, सब अर्बन सब-डिवीजन चरखी दादरी ने 20, सांजरवास सब-डिवीजन ने 20, बाढड़ा सब-डिवीजन ने 15, अटेला सब-डिवीजन ने 35, झोझू सब-डिवीजन ने 10, जुई सब-डिवीजन ने 12, बहल सब-डिवीजन ने 20, सिवानी सब-डिवीजन ने 20, लोहारू, सब-डिवीजन ने 21, ढिगावा जाटान सब-डिवीजन ने 30 बिजली चोरी करते हुए उपभोक्ताओं का पकड़ा।

 

बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता के.सी. अग्रवाल ने बताया कि आगे भी बिजली निगम बिजली चोरी करने वालों के इसी तरह से चोरी के केस बनाता रहेगा। निगम के द्वारा सरचार्ज माफी योजना व टैम्पर मीटर घोषणा योजना लागू की गई है जिन उपभोक्ताओं ने अपने मीटर के साथ छेड़छाड़ की हुई है, वे अपने मीटर के बारे में 31 जनवरी तक स्वयं बताकर बिना चोरी का केस बनवाएं व मीटर बदलवा सकते हैं।