UPPCS-2018 की परीक्षा में हरियाणा की बेटियों ने मारी बाजी, अनुज नेहरा ने किया टॉप

9/11/2020 11:51:21 PM

पानीपत/ डेस्क (सचिन): उत्तर प्रदेश पीसीएस 2018 के अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2018 का अंतिम चयन परिणाम घोषित कर दिया है। अन्य परीक्षाओं की तरह इस परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी है। टॉपरों की सूची में पहले, दूसरे और तीसरे पायदान पर तीनों ही लड़कियां हैं। पानीपत की अनुज नेहरा ने टॉप किया, दूसरे स्थान पर गुडग़ांव की संगीता राघव व तीसरे स्थान पर मथुरा की ज्योति शर्मा हैं।

माता-पिता को बेटों के समान बेटियों को भी देना चाहिए मौका: अनुज नेहरा
पानीपत के सैक्टर-18 में रहने वाली अनुज नेहरा ने उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त कर हरियाणा को एक बार फिर चर्चा में ला दिया है। इससे पहले संघ लोक सेवा आयोग में सोनीपत के प्रदीप मलिक देश में प्रथम स्थान पर रहे थे। अब सोनीपत के ही गांव जोली की मूल निवासी जो पानीपत में रह रही है, अनुज नेहरा ने उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन में प्रथम स्थान प्राप्त कर इतिहास रचा है।



अनुज नेहरा 2014 से लेकर 2017 तक यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी कर रही थी लेकिन सफतला नहीं मिली, फिर भी अनुज ने हिम्मत नहीं हारी। इसके बाद उसने 2018 में उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ  रुख करते हुए परीक्षा दी, जिसका 2 साल बाद परिणाम आया और प्रथम स्थान प्राप्त किया। 

अनुज नेहरा ने पंजाब केसरी से विस्तृत बातचीत की। उन्होंने कहा कि माता-पिता को बेटों के समान बेटियों को भी मौका देना चाहिए। यदि किसी की बेटी आगे बढ़ती है तो उसे रोकना नहीं चाहिए, उसकी हिम्मत बढ़ानी चाहिए, बेटियां किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं।

Shivam