ग्राम पंचायतों से अपील: प्रत्येक गांव में 14 अप्रैल तक मॉनिटरिंग कमेटी का गठन करें

3/31/2020 11:07:13 AM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग का प्रभार भी है, ने सभी ग्राम पंचायतों से अपील की है कि वे लॉकडाऊन अवधि के दौरान कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लडऩे व लोगों को सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखने को प्रेरित करने के लिए प्रत्येक गांव स्तर पर 14 अप्रैल, 2020 तक एक मॉनिटरिंग कमेटी का गठन करें, जिसमें भूतपूर्व सैनिकों, सेवानिवृत्त अधिकारियों व बड़े पैमाने पर सामाजिक कार्यों में रुचि रखने वाले गांव के मौजिज व्यक्तियों को शामिल करें। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गत दिनों चण्डीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से उन्होंने सभी जिलों के उपायुक्तों व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारियों को गांव के स्कूलों, पंचायत घरों व अन्य सार्वजनिक भवनों को शैल्टर होम के रूप में परिवर्तित करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा कि अब गांव स्तर की ये कमेटियां ऐसे शैल्टर होम्स में सैनिटाइजेशन, साफ-सफाई व प्रवासी मजदूरों व जरूरतमंदों के लिए खाने-पीने व ठहरने की व्यवस्था का प्रबंध व मॉनिटरिंग करेंगी।

उन्होंने सभी सरपंचों से अनुरोध किया है कि वे अपने-अपने गांव में ऐसी मॉनिटरिंग कमेटियां गठित करने की पहल करें तथा अपने-अपने गांवों में डॉक्टरों की सलाह के अनुरूप सोडियम हाइड्रोक्लोराइड के दो-तीन चक्र के छिड़काव भी हर हालत में सुनिश्चित करें। जैसा कि सभी अतिरिक्त उपायुक्तों, जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारियों को सोडियम हाइड्रोक्लोराइड की पर्याप्त मात्रा में खरीद करने के दिशा-निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं।

Shivam