3 जिलों में बहुउद्देश्यीय विकास कार्यक्रम के लिए 27.52 करोड़ की परियोजनाओं का अनुमोदन

2/6/2019 11:36:33 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री के नए 15 सूत्रीय कार्यक्रम एवं बहुउद्देश्यीय विकास कार्यक्रम के लिए गठित राज्यस्तरीय समिति की बैठक में कैथल, फतेहाबाद, यमुनानगर की लगभग 27.52 करोड़ की  परियोजनाओं  का अनुमोदन किया गया। बैठक के दौरानी ढेसी ने बहुउद्देश्यीय विकास कार्यक्रम के तहत उपायुक्तों को उनके जिलों के लिए नई परियोजनाएं बनाकर 10 फरवरी तक विभाग को भेजने के निर्देश दिए। 

बैठक में जिन परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई, उनमें कैथल जिले के गुहला में सद्भाव मंडल, फतेहाबाद जिले के रतिया खंड के 40 राजकीय स्कूलों व 16 राजकीय उच्च विद्यालयों में लड़के व लड़कियों के लिए शौचालयों के निर्माण, 10 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में मिड-डे मील शैड एवं मल्टी एक्टिविटी प्ले स्टेशन, 10 सरकारी विद्यालयों में 300 छात्रों की क्षमता के असैम्बली-कम-मिड डे मील शैड, 16 राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालयों में बैटरी बैकअप सहित सोलर पावर प्लांट तथा 86  राजकीय  वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा-कक्ष निर्माण के प्रस्ताव शामिल हैं।

इसके अलावा फतेहाबाद के जाखल खंड में 16 आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण, 39 राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा-कक्ष निर्माण, 10 सरकारी विद्यालयों में 300 छात्रों की क्षमता के असैंबली-कम-मिड डे मील शैड के प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया।बैठक में यमुनानगर के छछरौली खंड के खिजराबाद के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 29 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में शौचालय के निर्माण तथा सद्भाव मंडल के निर्माण की परियोजनाओं को अनुमति प्रदान की गई। बैठक में बताया गया कि इन परियोजनाओं को केंद्र सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। 
 

Deepak Paul