26 अप्रैल का खिलाड़ी सम्मान समारोह रद्द, सरकार को विरोध व खिलाडिय़ों के न पहुंचने का भय(video)

4/25/2018 6:55:45 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के खिलाडिय़ों द्वारा कॉमन्वेल्थ खेलों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने पर 26 अप्रैल को पंचकूला में खिलाडिय़ों के सम्मान में आयोजित होने वाला समारोह रद्द कर दिया गया है। खेल मंत्री अनिल विज ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया की कुछ खिलाडिय़ों द्वारा खेल नीति का विरोध करने के कारण कल होने वाला सम्मान समारोह को रद्द कर दिया गया है। खिलाडिय़ों के विरोध को देखते हुए खेल नीति पर दोबारा विचार किया जाएगा।

क्या रखा था सम्मानित करने का फार्मूला
हरियाणा की खेल नीति रेलवे के लिए खेलने वाले खिलाडिय़ों को कैश अवार्ड से सम्मानित करने के नियम का विरोध करती नजर आ रही थी। 2015 में बनी इस खेल निति के पृष्ठ 42 में स्पष्ट वर्णित है कि नगद राशि पुरस्कार केवल उन खिलाडिय़ों को ही दिए जाएंगे जो हरियाणा राज्य को किसी भी खेल में रिप्रजेंट करेंगे।

हरियाणा के रहने वाले रेलवे के 6 खिलाड़ी हैं जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में रेलवे से खेलते हुए पदक प्राप्त किए हैं उनमें बजरंग पूनिया, सुमित कुमार, विनेश फौगाट, -यह तीनों खिलाड़ी कुश्ती में स्वर्ण पदक विजेता हैं। वहीं साक्षी मलिक -कुश्ती, मनोज कुमार और नमन तंवर बॉक्सिंग ने -कांस्य पदक विजेता हैं। अब हरियाणा सरकार की इन्हें कैश अवार्ड भी देने पर सहमति बन गई है। इन 6 खिलाडिय़ों के फोटो  रेल मंत्रालय ने अपने विज्ञापन में प्रसारित करने के साथ साथ अपनी आधिकारिक विज्ञप्ति में भी यह दावा किया है कि रेलवे की ओर से खेले खिलाडिय़ों में से 10 खिलाडिय़ों ने देश को पदक दिलवाए हैं।

हरियाणा सरकार ने रेलवे, आर्मी या किसी भी केंद्रीय मंत्रालय या एजेंसी का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाडिय़ों को भी सरकार पुरस्कृत करने का निर्णय लिया था। इन खिलाडिय़ों को उनके संबंधित विभाग या मंत्रालय की ओर से मिलने वाली नकद पुरस्कार राशि को हरियाणा की खेल नीति के तहत मिलने वाले पैसे से घटा करके बाकी का पैसा खिलाड़ी को देने का मार्ग अपनाया गया था।

Shivam