दिवाली के बाद फरीदाबाद की हवा में घुला जहर, 400 पार पहुंचे AQI ने बढ़ाया बीमारी का खतरा

11/1/2022 2:55:49 PM

फरीदाबाद(अनिल): दिवाली के बाद दिल्ली एनसीआर से सटे इलाकों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। फरीदाबाद में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के आसपास बना हुआ है, जोकि बेहद खतरनाक स्थिति है। प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने से लोगों को सांस लेने में परेशानी होने की बात सामने आ रही है। इसी के साथ गले में खराश, नाक बहना, सीने में जकड़न जैसी शिकायतें भी हर उम्र वर्ग के लोगों में देखने को मिल रही है। वहीं बुजुर्गों और बच्चों के साथ ही दमा व सांस के मरीजों की परेशानी दोगुनी हो गई है। डॉक्टरों ने भी इस बढ़ते प्रदूषण को लोगों की सेहत के लिए खतरनाक बताया है।

 

 

दिवाली के पटाखों और पराली जलाने की घटनाओं से एकाएक बढ़ा प्रदूषण

 

स्थानीय लोगों ने बताया कि दिवाली पर पटाखों और पराली जलने की घटनाओं के चलते वातावरण लगातार दूषित हो रहा है। गुरुदत्त ने बताया कि प्रदूषण के कारण सामने आ रही बीमारियों के चलते उन्हें डॉक्टर के पास दवाई लेने जाना पड़ता है। लोगों ने बताया कि पटाखों पर रोक के बावजूद भी शहर में जमकर आतिशबाजी की गई है। इसी के साथ ग्रामीण इलाकों में पराली जलाने की घटनाओं के चलते वातावरण की स्थिति बद से बदतर हो गई है। वहीं एक बुजुर्ग ने बताया कि जब से प्रदूषण बढा है, तब से उन्होंने सैर करना भी छोड़ दिया है।

 

 

प्रदूषण के बढ़ते स्तर से अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या

 

बलभगढ सिविल अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि बढ़ते प्रदूषण के कारण अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण के कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो रही है। उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलते समय लोगों को मास्क का उपयोग करना चाहिए। लोगों को अपने खानपान का ध्यान रखने के साथ ही सुबह-शाम की सैर करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोग अपनी दिनचर्या में योग का सहारा लें और अपने आप को स्वस्थ रखें।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Gourav Chouhan