सेना की सख्ती, अब से फिंगर प्रिंट व हैंडराइटिंग की फोरंसिक रिपोर्ट लेगी आर्मी

3/10/2018 11:18:45 AM

चरखी दादरी(प्रदीप साहू): सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार किस कदर गड़बड़झाला कर रहे हैं। ये पूरा मामला सेना द्वारा युवाओं के दस्तावेजों की जांच के बाद कई खुलासे हुए हैं। आधार कार्ड से छेड़छाड़ कर नेशनल सिक्योरिटी में सेंध लगाने के प्रयास करने के मामले को सेना ने सख्ती से लिया है। 

आधार कार्ड की जांच के साथ-साथ अब सेना द्वारा भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं के फिगर प्रिंट व हैंडराइटिंग की फारेसिंक जांच करवाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सेना मुख्यालय से स्वीकृति मिलने पर सेना भर्ती कार्यालय ने मधुबन जांच लैब से संपर्क साधा है। साथ ही रेजिडेंस सर्टिफिकेट में छेड़छाड़ करके भर्ती होने का भी खुलासा हुआ है। ऐसे मामलों की सेना अधिकारियों द्वारा गहनता से जांच की जा रही है।

भारतीय सेना में बहरूपिये बनकर सेना में शामिल होने वाले युवाओं द्वारा किए गए फर्जीवाड़ा की परतें लगातार खुलती जा रही हैं। आधार कार्डों में छेड़छाड़ कर जन्मतिथि व नाम बदलने के मामलें की जांच सेना मुख्यालय के साथ-साथ यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के क्षेत्रिय कार्यालय चंडीगढ़ द्वारा की जा रही है। नेशनल सिक्योरिटी में सेंध लगने के मंसूबे युवाओं द्वारा इस कदर किए हैं कि जहां उन्होंने किसी दूसरे व्यक्ति के दस्तावेज लेकर अपना नाम व जन्मतिथि बदलकर आधार कार्ड बनवा लिया। 

वहीं ई-दिशा केंद्र से नाम चेंज करके रेजिडेंस सर्टिफिकेट बनवाकर भर्ती में शामिल होने का खुलासा हुआ है। ऐसे में सेना द्वारा सख्ती दिखाते हुए भर्ती में किसी भी तरह का फर्जीवाड़ा करने वाले युवाओं पर नकेल कसनी शुरू कर दी है। सेना मुख्यालय से स्वीकृति मिलने पर अब भर्ती में शामिल युवाओं का फिंगर प्रिंट व हैंडराइटिंग की मधुबन में स्थित केंद्रीय लैब से जांच करवाई जाएगी। इसके लिए सेना भर्ती कार्यालय द्वारा मधुबन जांच लैब को पत्र लिखा है। 

भर्ती कार्यालय के सूत्रों की मानें तो पत्र में स्पष्ट किया गया है कि युवाओं के भर्ती में शामिल होने से पूर्व फिंगर प्रिंट व हैंडराइटिंग ली जाएगी। जांच रिपोर्ट आने के बाद भी उम्मीदवार को सेना में लिया जाएगा। इसके अलावा दूसरे व्यक्ति के दस्तावेज प्रयोग करने वाले पर सेना की विशेष नजर रहेगी और उससे संबंधित पूरा डाटा एकत्रित कर पुलिस रिपोर्ट की जाएगी। 

फर्जी आधार कार्ड से नहीं होगा रजिस्ट्रेशन
आधार कार्डों में छेड़छाड़ के मामले का खुलासा होने पर सेना मुख्यालय द्वारा भर्ती के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सेना अधिकारियों की मानें तो नए निर्देशों में किसी भी तरह के फर्जी आधार कार्ड से भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। सेना मुख्यालय द्वारा तैयार किए सॉफ्टवेयर में आधार कार्ड सहित अन्य सभी जानकारियां पहले से ही फीड रहेंगी। जो भी उम्मीदवार फर्जी आधार कार्ड से सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन करेगा तो उसका रजिस्ट्रेशन होगा ही नहीं। 

फिंगर प्रिंट व हैंडराइटिंग की होगी जांच : एआरओ
सेना भर्ती कार्यालय चरखी दादरी के निदेशक (एआरओ) कर्नल एकेएस पिल्लई ने बताया कि सेना में भर्ती होने के लिए युवाओं द्वारा उपलब्ध करवाए दस्तावेजों में कई अहम खुलासे हुए हैं। कहीं नाम तो कहीं जन्ततिथि बदलकर बहरूपियों के रूप में सेना में भर्ती होने का प्रयास किया गया है। नेशनल सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए सेना द्वारा कई नियमों में भी फेरबदल किया गया है। 

अब आधार कार्ड की पूर्णतय जांच के बाद उम्मीदवारों के फिंगर प्रिंट व हैंडराइटिंग की लैब से जांच करवाई जाएगी। इसके लिए मुख्यालय से स्वीकृति मिल चुकी है और मधुबन जांच लैब से पत्र व्यवहार किया गया है। साथ ही अब फर्जी आधार कार्ड से सेना में भर्ती होने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। किसी भी तरह का फ्राड करने वाले 
उम्मीदवार को रोकने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।