भारत केसरी दंगल के लिए हाईटेक तरीके के इंतजाम, राज्यपाल सायं 3 बजे करेंगे शुभारंभ(video)

3/21/2018 9:55:51 AM

भिवानी(अशोक भारद्वाज):  शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीदी दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा स्थानीय भीम स्टेडियम में 21 से 23 मार्च तक आयोजित करवाए जा रहे भारत केसरी दंगल की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। दंगल का शुभारंभ सूबे के राज्यपाल प्रो.कप्तान सिंह सोलंकी बुधवार 21 मार्च सायं तीन बजे करेंगे। दंगल में देशभर से आठ बेहतरीन टीमें भाग लेंगी जिनमें प्रत्येक में दस खिलाड़ी भाग लेंगे। प्रथम पुरस्कार के रूप में एक करोड़ रूपये टीम को दिए जाएंगे।

प्रदेश सरकार के द्वारा खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए लगातार तीसरे साल भी शहीदी दिवस के मौके पर एक करोड़ का कुश्ती दंगल आयोजित करवाया जा रहा है। पहले दो आयोजन गुरूग्राम व अंबाला में हुए थे तो तीसरा आयोजन खेलों की नगरी के रूप में विख्यात भिवानी में होने जा रहा है। 

भिवानी में अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर होने जा रहा महिला एवं पुरुष का यह कुश्ती दंगल अपने-आप में अनूठा होगा। जिसमें देशभर के नामी पहलवान भाग लेंगे। कुश्ती दंगल के आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। भीम स्टेडियम में पंडाल लगाया गया है। पंडाल में करीब आठ हजार कुर्सियां लगाई गई हैं जिसमें करीब पांच हजार कुर्सियां आमजन दर्शकों के लिए होंगी। कुश्ती दंगल के दौरान तीनों दिन जोरदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। चल छैंया-छैंया-छैया, चल छैंया, छैंया-छैंया और चक दे इंडिया फेम सुखविंद्र और केडी की धमाकेदार प्रस्तुति देखने को मिलेगी। 

कुश्ती दंगल के शुभारंभ पर 21 मार्च को केडी और 23 मार्च को दंगल के समापन पर सुखविंद्र द्वारा जोरदार प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम को शानदार बनाने के लिए उपायुक्त अंशज सिंह लगातार प्रशासनिक अधिकारियों व इवेंट कंपनी के अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे हैं व मानीटरिंग कर रहे हैं।

प्रतियोगिता का आगाज केडी द्वारा शानदार ढंग से किया जाएगा और समापन पर सुखविंद्र की प्रस्तुति दंगल को भव्य बनाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कुश्ती, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की कुर्बानी और हरियाणा प्रदेश के गौरवमयी इतिहास पर आधारित गीतों की भी प्रस्तुति की जाएगी।

खेल विभाग के निदेशक जगदीप सिंह ने बताया कि आयोजन अपने आप में भव्य होगा तथा इसके लिए तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। पंडाल में दो बड़े मंच लगाए गए हें। एक मंच मुख्य अतिथि व अन्य मेहमानों के लिए तो दूसरे पर दंगल होगा व सांस्कृतिक प्रस्तुतियां हांगी। इसके अलावा भी अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। फुल वाटरप्रूफ,एयरप्रूफ व हीटप्रूफ शामयाना लगाया गया है। भीम स्टेडियम को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

वहीं उपायुक्त डॉ.अंशज सिंह ने बताया कि प्रशासन के द्वारा हर तरह से बेहतरीन व्यवस्थाएं किए जाने के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हर लिहाज से दंगल को एतिहासिक बनाए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पंडाल के अलावा पंडाल के बाहर भी बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं जिससे कि लोगों को कुश्ती दंगल देखने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि कुल 160 मैच खेले जाएंगे। 

दंगल में प्रतियोगिता के लिए महिला और पुरुष दोनों में पांच-पांच भार वर्ग बनाए गए हैं। पुरुष वर्ग में 57 कि.ग्रा., 65 कि.ग्रा., 74 कि.ग्रा., 86 कि.ग्रा. और 97  कि.ग्रा. से उपर तक भार वर्ग शामिल हैं। इसी प्रकार से महिलाओं में 48 कि.ग्रा., 53 कि.ग्रा., 58 कि.ग्रा., 68 कि.ग्रा. और 69 कि.ग्रा. से 75 कि.ग्रा. भार वर्ग तक शामिल हैं।

इस प्रतियोगिता में आठ टीमें भाग लेंगी जिनमें प्रत्येक टीम में 10 खिलाड़ी शामिल होंगे। इन टीमों में हरियाणा,पंजाब,रेलवे,यूपी,दिल्ली,राजस्थान,मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र  शामिल हैं। महिला व पुरुष दोनों प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहने वाले दस खिलाडिय़ों को 10-10 लाख रुपए के हिसाब से एक करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इसी प्रकार 50 लाख रुपए दूसरे स्थान के लिए, 25 लाख रुपए तीसरे स्थान के लिए और 11 लाख रुपए राशि चौथे स्थान पर रहने वाले खिलाडिय़ों को ईनाम स्वरूप दी जाएगी। 

महिला खिलाडिय़ों की सुरक्षा व दूसरे मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा तो साथ ही खिलाडिय़ों के ठहरने से लेकर आने जाने तक पर भी प्रशासन पूरी व्यवस्थाएं कर रहा है। खासकर खिलाडिय़ों के मुताबिक कोचों की व्यवस्था की जा रही है। कुल 160 मैच खेले जाने हैं। 

वहीं उपायुक्त ने अधिकारियों के साथ स्टेडियम का दौरा किया। उपायुक्त अंशज सिंह ने इवेंट मैनेजमेंट प्रतिनिधियों व अन्य जिलाधिकारियेां को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। बहरहाल इस पूरे आयोजन पर प्रशासन ने पूरी ताकत झौंक रखी है। ऐसे में देखना होगा आयोजन कितना कामयाब हो पाता है क्योंकि दंगल अंतर्राष्ट्रीय मानकों के आधार पर आयोजित किया जा रहा है।

Punjab Kesari