धोखाधड़ी का मामला: किसानों ने जमा करवाए बकाया भुगतान से सम्बंधित दस्तावेज

6/17/2019 4:55:21 PM

चरखी दादरी (पंकेस): नई अनाज स्थित व्यापारियों द्वारा की गई धोखाधड़ी से प्रभावित जिले के दर्जनभर गांवों के किसान रविवार को मार्कीट कमेटी कार्यालय पहुंचे। किसानों ने आढ़तियों को दी गई फसल व उसके बकाया भुगतान से सम्बंधित कागजात कार्यालय में जमा करवाए। इस सम्बंध 2 दिन पहले डी.सी. ने कमेटी गठित कर किसानों के बकाया भुगतान से जुड़े दस्तावेजों की जांच करने के निर्देश दिए थे।

अनाज मंडी मे काम करने वाली एक ट्रेङ्क्षडग कम्पनी ने जिले के सैंकड़ों किसानों के साथ धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपए हड़प लिए। किसानों के साथ धोखाधड़ी कर फसलों का भुगतान किए बिना आढ़ती रातोंरात परिवार सहित गायब हो गए जिसके बाद किसानों ने डी.सी. से शिकायत की थी। डी.सी. ने किसानों से कुछ समय बाद सोच विचार कर मामले में आगामी कार्रवाई अमल में लाने का आश्वासन दिया था। उसी के तहत एस.डी.एम. की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर किसानों के बकाया भुगतान के सबूत एकत्रित करने के निर्देश दिए थे। रविवार को फसलों के बकाया भुगतान से सम्बंधित किसानों को मार्कीट कमेटी कार्यालय बुलाकर उनके दस्तावेज जमा करवाएं। किसानों द्वारा जमा करवाए गए बकाया भुगतान के सबूतों की जांच के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

नकद रुपए देने वाले किसानों के दस्तावेज नहीं किए जमा
किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाले आढ़तियों की ओर किसानों की करोड़ों की राशि बकाया थी। जिसमें किसानों की मौजूदा सीजन से लेकर बीते 2 से 3 साल तक का हिसाब बकाया था। इसके अलावा दर्जनों किसानों से आढ़तियों ने ब्याज पर नकद राशि भी उधार ली थी जिसके सबूत भी किसानों के पास मौजूद हैं। लेकिन मार्कीट कमेटी कार्यालय में किसानों से केवल फसलों के बकाया भुगतान से सम्बंधित ही दस्तावेज जमा करवाए गए हैं। 

मार्कीट कमेटी सचिव बसंत कुमार ने बताया कि किसानों के बकाया भुगतान से सम्बंधित दस्तावेज जमा करने का कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि लगभग 230 किसानों द्वारा बकाया भुगतान के सबूत जमा करवाए जाने का अनुमान है। दस्तावेज जमा करने का कार्य पूरा होने पर वे इन्हें मामले में गठित कमेटी को सौंप देंगे जिसके बाद कमेटी द्वारा जांच किए जाने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

Shivam