नोटबंदी के दिन हरियाणा में डेढ़ लाख के नकली नोट बरामद

11/8/2017 7:34:36 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): नोटबंदी के एक साल पूरे होने के दिन ही हरियाणा पुलिस ने एक बडी कामयाबी हासिल की। इस कार्रवाई में पुलिस ने नशीले पदार्थों सहित करीब डेढ लाख के नकली नोट बरामद किए हैं। यह जानकारी हरियाणा पुलिस की डीएसपी फतेहाबाद ने दी।



डीएसपी रविन्द्र तोमर के अनुसार, फतेहाबाद पुलिस ने 1.37 लाख रूपये के नकली नोट और आधा किलो अफीम के साथ 4 युवकों को गिरफ्तार किया गया है। वे युवक स्विफ्ट कार में चित्तौड़गढ़ से पंजाब की ओर जा रहे थे। युवकों पास बरामद राशि में सभी नोट 500रूपये वाले नकली नोट व अन्य नशे बरामद हुए। उन्होंने बताया कि,आरोपियों पर NDPS एक्ट सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस कोर्ट में पेश कर रिमांड की मांग करेगी। 



पुलिस का कहना है गिरफ्तार अपराधियों के तार राजनीतिक लोगों से भी जुडे हुए हैं, जिनका नाम उजागर करना ठीक नहीं है। उचित सबूत जुटाकर इस अपराध में शामिल में अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। चारों आरोपी फतेहाबाद के रहने वाले हैं जिनकी पहचान, सन्दीप उर्फ शिपा, रामु उर्फ रामरख, बलविंदर उर्फ बिट्टू, गुरपाल उर्फ हैप्पी के रूप में हुई है।

डीएसपी ने बताया कि आरोपियों से बरामद नकली करंसी में सभी नोट नये 500 के नोट को स्कैन करके बनाये गए हैं। आरोपी इस नोट का इस्तेमाल रात के अंधेरे में किया करते थे।पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने कबूला है कि शराब ठेकों और पेट्रोलपंप पर ये नकली नोट चला भी चुके हैं।

डीएसपी ने बताया कि इनमें आरोपी बलविन्दर पर मारपीट, झगड़े और नशा सप्लाई के केस दर्ज हैं और वह पंजाब की जेल में भी रह चुका है। इसके अलावा अन्य तीन आरोपियों का अभी तक कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड सामने नहीं आया है। डीएसपी ने बताया कि सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश कर रिमांड मांगा जाएगा। रिमांड में आरोपियों से जानकारी हासिल की जाएगी कि अखिर ये नकली नोट कहाँ तैयार किये जाते थे और अब तक कितने नकली नोट आरोपी व उनका गिरोह छाप चुका है और कितने रुपये के नकली नोट मार्किट में ये लोग चला चुके हैं।