तिरंगे में शांति का प्रतीक अशोक चक्र अम्बेदकर की देन : मनोहर लाल

4/15/2020 8:42:22 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के युवाओं और खिलाडिय़ों से आह्वान किया कि कोरोना वायरस से उत्पन्न संकट की घड़ी में वे आगे आएं और बाबा साहेब डा. भीम राव अम्बेदकर के आदर्शों का अनुसरण करते हुए समाज सेवा के भाव के साथ कार्य करें तथा इस समाज सेवा के भाव को अपना आदर्श बनाएं।

मुख्यमंत्री ‘हरियाणा आज’ कार्यक्रम के माध्यम से जनता को संबोधित कर रहे थे। सर्वप्रथम उन्होंने डा. अम्बेदकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि संविधान के माध्यम से बाबा साहेब ने भारतीय समाज की एकता को पिरोया था। भारत के तिरंगे में शांति का प्रतीक अशोक चक्र का होना भी बाबा साहेब की ही देन है। उन्होंने यह भी कहा कि डा. अम्बेदकर कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 के हक में नहीं थे लेकिन उस वक्त के शासन की जिद के चलते उन्होंने इसे संविधान में जोड़ा।

मुख्यमंत्री ने लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को भी नमन करते हुए कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 550 से अधिक रियासतों को एकत्रित कर राजनीतिक एकता को सुनिश्चित किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार डा. अम्बेदकर ने सामाजिक समरसता के लिए मजबूत भावना से लड़ाई लड़ी है, उसी प्रकार आज कोरोना के संकट के समय में हम सबको मजबूत भावना से लड़ाई लडऩी होगी और हमारी विजय निश्चित होगी।

Edited By

Manisha rana