कुरुक्षेत्र के पिहोवा में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां विसर्जित

8/23/2018 7:05:19 PM

कुरूक्षेत्र(विनोद खुंगर): पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई का अस्थि कलश आज कुरुक्षेत्र के पेहवा में यात्रा के रूप में पहुंचा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्राचीन तीर्थ में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ वाजपेयी की अस्थियों को विसर्जित किया। इस अवसर पर उनके साथ कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़, सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला भी मौजूद थे। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेई एक महान नेता थे, ऐसे व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर कई योजनाओं का नामकरण किया जाएगा।



गौरतलब है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद उनकी अस्थियां सौ नदियों में प्रवाहित किए जाने का फैसला भाजपा द्वारा लिया गया। जिसके लिए बाकायदा दिल्ली के बीजेपी कार्यालय पर 100 अस्थि कलश विसर्जन के लिए रवाना किए गए। इसी क्रम में हरियाणा में दो अस्थि कलश यात्रा निकाली गई। बहादुरगढ़ से पिहोवा व यमुनानगर के लिए दो अलग यात्राएं निकाली गई, जिनमें से पिहोवा को जाने वाली यात्रा कैथल होते हुए कुरूक्षेत्र के पिहोवा पहुंची। यहां सरस्वती नदी में अटल जी की अस्थियों का विसर्जन किया गया। इस कलश यात्रा में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, राज्य मंत्री कृष्ण बेदी, पुण्डरी विधायक दिनेश कौशिक, गुहला विधायक कुलवंत बाजीगर व बीजेपी के कई जिले के नेता मौजूद रहे।



वहीं अस्थि कलश यात्रा बहादुरगढ़ से चलने के बाद हरियाणा के विभिन्न जिलों से होकर गुजरी। अलग-अलग शहरों में लोगों ने अटल जी की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। लोगों ने अटल बिहारी जिंदाबाद के नारे लगाए व सड़क के दोनों ओर खड़े होकर पुष्प वर्षा की।

सरस्वती नदी में प्रवाहित होंगी अटल जी की अस्थियां, कैथल पहुंची दूसरी कलश यात्रा

हरियाणा में अटल के नाम से रखी जाएगी योजनाएं
सीएम हरियाणा मनोहर लाल खट्टर ने बीते दिन कलश यात्रा के शुरू होने के दौरान कहा है कि हरियाणा के प्रति रहा अटूट और वाजपेयी जी के अटल प्रेम को देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से हरियाणा में कुछ योजनाओं के नाम उनके नाम पर रखने का निर्णय लिया है। जिसमें केएमपी और गुरुग्राम ग्लोबल सिटी के नाम बदलकर उनके नाम पर रखने के लिए केंद्र सरकार के सामने प्रस्ताव दिया है। 

Shivam