Assembly Election 2019: पोस्टल बैलेट और ई.डी.सी. से मतदान करेंगे पुलिसकर्मी

10/15/2019 9:40:40 AM

चंडीगढ़ (पांडेय): विधानसभा चुनाव में सुरक्षा ड्यूटी पर मुस्तैद रहने वाले पुलिसकर्मी भी शत-प्रतिशत मतदान करेंगे। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से पोस्टल बैलेट के अलावा ई.डी.सी. (इलैक्शन ड्यूटी सॢटफिकेट) की खास व्यवस्था की गई है। आयोग का मकसद साफ है कि चुनाव ड्यूटी में लगे सभी कर्मचारियों की ओर से मतदान किया जाए, ताकि आयोग की मुहिम को बल मिल सके। पुलिस मुख्यालय की ओर से इस संबंध में राज्य के सभी पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने जिलों में कर्मियों का वोट सुनिश्चित करवाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। 

विधानसभा चुनाव में हरियाणा पुलिस के करीब 57 हजार कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं। इनमें होमगार्ड जवानों की संख्या अलग है। चुनाव आयोग ने ज्यादा से ज्यादा मतदान को लेकर खास पहल शुरू की है, जिसमें मुख्य फोकस चुनाव ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों पर है। अब तक चुनाव ड्यूटी के फेर में उलझे पुलिस कर्मचारी और अफसर ज्यादातर अपना वोट नहीं डाल पाते थे, इसलिए पोस्टल बैलेट अथवा ई.डी.सी. के जरिए वोट डालने की सुविधा को प्रमुखता से अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

चुनाव आयोग का मानना है कि पूर्व के चुनावों में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों का वोट डालने पर कम ही फोकस रहता था। लिहाजा, चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) नवदीप विर्क ने इस बार खासतौर से फोकस किया है कि दूसरों का वोट शांतिपूर्वक डलवाने के लिए ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मी व अफसर खुद भी वोट डालने से वंचित नहीं रहें। इसके लिए पोस्टल बैलेट और ई.डी.सी. का इस्तेमाल होगा। इसी तर्ज पर केंद्रीय अद्र्धसैनिक बलों और सैनिकों का वोट भी डलता रहा है।

मतदान के लिए सिस्टम बनाने में जुटा आयोग 
चुनाव ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों के मतदान को लेकर आयोग की ओर से पुलिस अफसरों को खास निर्देश दिए गए हैं। पुलिस मुख्यालय की ओर से सूची तैयार कर ली गई है और जल्द ही इसे जिला स्तर पर भेज दिया जाएगा। पुलिस अफसरों का कहना है कि विधानसभा चुनाव में ड्यूटी करने वाले सभी कर्मचारियों को मतदान करना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को चुनाव आयोग की गाइडलाइन से अवगत करवाया जा चुका है। 

फोर्स की शत-प्रतिशत वोटिंग प्राथमिकता: विर्क
हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) नवदीप विर्क ने बताया कि इस बार हम बेहद ही गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं कि राज्य में 57 हजार से ऊपर पुलिस फोर्स में शामिल कर्मियों द्वारा भी वोट का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए आयोग की हिदायतों के अनुसार सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Isha