विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने किया स्पष्ट, आखिर क्यों नहीं गिर सकती सैनी सरकार...

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 04:51 PM (IST)

पंचकूला (उमंग श्योरण): हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायकों द्वारा बीजेपी सरकार से समर्थन वापस लिए जाने के दावों के बीच मानों प्रदेश की राजनीति में भूचाल सा आ गया है। कांग्रेस की तरफ से दावा किया जा रहा है कि निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन दे दिया है जिसके बाद प्रदेश की नायब सरकार अल्पमत में आ गई है।

इस पर विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन वापस लेने की सूचना विधानसभा के पास फिलहाल नहीं है। सरकार अल्पमत में हो या बहुमत में इसका निर्णय विधानसभा सदन में होता है। हालांकि अल्पमत पर निर्णय राज्यपाल की तरफ से लिया जाता है अभी तक विधानसभा को राज्यपाल की तरफ से भी कोई सूचना नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि सदन में संख्या बल पर अविश्वास प्रस्ताव निर्भर करता जो विधानसभा में नहीं आया है।

12 मार्च को हुआ था फ्लोर टेस्ट

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि बीती 12 मार्च को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का फ्लोर टेस्ट हुआ था, जिसमें कांग्रेस विधायकों और INLD विधायक को छोड़ कर सभी विधायकों ने बीजेपी को समर्थन दिया। तब विधानसभा में भाजपा के पास 40 विधायक, 30 कांग्रेस, 10 जेजेपी, 6 निर्दलीय, 1 हलोपा और 1 विधायक INLD का शामिल था। तब नायब सिंह सैनी को बीजेपी, जेजेपी और निर्दलीय विधायकों के साथ अपना बहुमत साबित किया था। सरकार में इन पार्टियों का समर्थन अभी तक बना हुआ है।

दोबारा नहीं होता फ्लोर टेस्ट

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने विधानसभा की परंपरा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी सरकार में बहुमत सिद्ध किए जाने के छह महीने के भीतर दोबारा फ्लोर टेस्ट नहीं होता है। तीन निर्दलीय विधायकों के मामले में अगर राज्यपाल विधायकों का समर्थक लेने के बारे कोई निर्णय लेते हैं तो इसके बाद सरकार के दावेदार को विधानसभा सदन में अल्पमत या बहुमत होने की जानकारी देनी होती है। उन्होंने कहा कि विधानसभा में 88 विधायक हैं और भाजपा के पास पूर्ण बहुमत है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static