विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचन्द्र गुप्ता ने रेहड़ी मार्केट के दुकानदारों के पुनर्वास की योजना बनाई

9/13/2022 10:07:51 PM

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): हरियाणा के विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मंगलवार को पंचकूला के सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट के दुकानदारों के पुनर्वास के लिए प्रदेश सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ योजना बनाई। बैठक में पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी, एचएसवीपी के पंचकूला प्रशासक धर्मवीर सिंह, डीसी महावीर कौशिक, नगर निगम आयुक्त वीरेंद्र लाठर समेत अनेक आला अधिकारी मौजूद रहे।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट में अचानक हुई आगजनी से 133 दुकानें जल गई हैं। इन सभी दुकानदारों का जल्द पुनर्वास किया जाएगा। मार्केट में अब 8 गुणा 7 फुट की 134 दुकानें बनाई जाएंगी। आगजनी जैसी आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए 9 फुट चौड़ तीन प्रमुख रास्ते भी बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संकट की इस घड़ी में सरकार के साथ-साथ आम नागरिक भी दुकानदारों के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि मात्र एक अपील पर लोगों ने 60 लाख रुपये एकत्रित कर लिए हैं। वहीं अध्यक्ष ने भी अपने स्वेच्छिक अनुदान से 41 लाख की राशि दी है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रत्येक दुकानदार को 25 हजार रुपये त्वरित राहत के तौर पर प्रदान किए हैं।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि त्योहारी सीजन सिर पर है। दुकानदारों के लिए यह वर्षभर का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। इस सीजन से कारोबारियों को सबसे ज्यादा उम्मीद होती है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस सीजन के दौरान दुकानदारों के लिए काम सुचारू करना तय करें।

बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों से पुनर्वास को लेकर अपने सुझाव देने को भी कहा। मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी ने कहा कि मुख्यमंत्री इस मार्केट में पहले से बेहतर जन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के पक्ष में हैं। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने कहा कि पंचकूला की रेहड़ी मार्केट को प्रदेश की मॉडल मार्केट के तौर पर भी विकसित किया जा सकता। प्राधिकरण दुकानदारों को यहां बनने वाली दुकानों का मालिकाना हक देने पर भी विचार कर सकता है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Gourav Chouhan