खट्टर सरकार का किसानो को तोहफा, मजदूर कैंटीन से मिलेगा 10 रुपए में खाना

12/29/2019 3:52:02 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा की खट्टर सरकार के पहले कार्यकाल में जिस तरह श्रम विभाग ने श्रमिकों और अन्य श्रेणियों को 10 रुपए में भोजन की थाली उपलब्ध करवाने की योजना लागू की थी। अब उसी तर्ज पर भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार में मंडियों में अटल किसान मजदूर कैंटीन शुरू की जा रही है। इसकी मुख्यमंत्री 29 दिसम्बर को करनाल मंडी से शुरुआत करने जा रहे हैं। 
योजना 5 जिलों की 25 मंडियों में शुरू होगी और उसके बाद अन्य मंडियों में भी ऐसी ही कैंटीनें खोले जाने की योजना है। करनाल के बाद पंचकूला, भिवानी,फतेहाबाद व नूंह में जनवरी में कैंटीन शुरू हो जाएगी।

सी.सी.टी.वी. से लैस होगी कैंटीन
10 रुपए की थाली का खाना जहां पौष्टिक होगा और सी.सी.टी.वी. से कैंटीन पर मार्कीटिंग विभाग के अधिकारी नजर रखेंगे। यही नहीं समय-समय पर खाना भी चैक किया जाएगा,ताकि गुणवत्ता बनी रहे। थाली में 4 रोटी, चावल, दाल और सीजनल सब्जी उपलब्ध करवाई जाएगी। खाना स्वयं सहायता समूह की महिलाएं तैयार करेंगी। महिलाओं के आवागमन हेतु विभाग की ओर से एक ई-रिक्शा दी जाएगी। एक थाली पर 25 रुपए खर्च आएगा और रोजाना कम से कम 300 थालियों की राशि दी जाएगी। 10 रुपए किसान या मजदूर देंगे, शेष 15 रुपए मार्कीटिंग विभाग वहन करेगा।


चंडीगढ़, पंचकूला में शुरू हुई थी 10 रुपए की थाली उपलब्ध करवाने की योजना
चंडीगढ़ के तत्कालीन उपायुक्त अजीत बालाजी जोशी और पंचकूला की उपायुक्त गौरी बालाजी जोशी ने अन्नपूर्णा योजना तहत 10 रुपए में थाली उपलब्ध करवाने की योजना शुरू की थी। उसके बाद सरकार ने श्रम विभाग के माध्यम से अन्य क्षेत्रों में श्रमिकों हेतु ऐसी योजना शुरू करवाई थी।

Isha