ए.टी.एम. कार्ड का क्लोन तैयार कर रुपए चुराने के आरोपी 8 दिन के रिमांड पर(VIDEO)

12/24/2018 12:29:23 PM

सोनीपत(पवन राठी): पिछले एक महीने से नकली ए.टी.एम. कार्ड बनाकर लोगों के पैसे निकालने वालों को पुलिस ने 8 दिन के रिमांड पर लिया है। पुलिस के लिए सिरदर्द बने ए.टी.एम. कार्ड का क्लोन तैयार वाले 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। मामले को देखते हुए इसको आई.टी. की धाराओं से जोड़ा गया है जिसकी कार्रवाई डी.एस.पी. सुशीला व निरीक्षक दलबीर दांगी करेंगे। थाना प्रभारी कुलदीप ने बताया कि अभी तक की पूछताछ में आरोपियों से मिली जानकारी के अनुसार इस प्रकरण के मास्टर माइंड सुरेन्द्र ने कई आधुनिक मशीन ऑनलाइन खरीदी हैं और वे सभी चीन की बनी हुई हैं। 

उन्होंने बताया कि उसने 2 मशीन लड़सौली पम्प पर काम करने वाले रवि व मनीष को दे रखी थी। इनमें से एक मशीन ऐसी है जो ए.टी.एम. कार्ड का डाटा कॉपी कर लेती हैं। उन्होंने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि जो भी उपभोक्ता पम्प से गैस डलवाकर ए.टी.एम. कार्ड से पैसे देते हैं पहले उसका डाटा कापी करने वाली मशीन से ए.टी.एम. स्वाइप किया जाता था उसका बिल दिखाकर उपभोक्ता को कोड भरने के लिए कहते थे।

 जैसे ही उपभोक्ता कोड डालता वह भी उस मशीन में सेव हो जाता था, फिर मशीन को ओ.के. करते तो वे ऐरर दिखा देती जिसके चलते फिर असली मशीन से उपभोक्ता की पेमैंट ली जाती थी। रवि और मनीष वह सारा डाटा सुरेन्द्र के पास भेज देते और सुरेन्द्र नकली ए.टी.एम. कार्ड बनाने की मशीन की मदद से ए.टी.एम. कार्ड बनाकर पैसे निकालने का काम करता था। उसकी एवज में मास्टर माइंड सुरेन्द्र पम्प पर नौकरी करने वाले दोनों कारिंदों को 15 से 20 प्रतिशत कमीशन देता था। 

कारिंदों को महीने में करीब 1-1 लाख रुपए का कमीशन मिलता था। गिरफ्तार तीनों आरोपियों को पुलिस रविवार को अदालत में पेश कर 30 दिसम्बर तक रिमांड पर लिया है। रिमांड अवधि के दौरान पुलिस आरोपियों के पास से डाटा चोरी करके ए.टी.एम. कार्ड बनाने व अन्य मशीनों का बरामद करने के साथ-साथ उनके द्वारा की धोखाधडिय़ों का पता लगाने का प्रयास करेगी। 

Deepak Paul