ऑटो और ई-रिक्शा चालक को मिलेगा आईडेंटिफिकेशन और कार्ड, अपराध पर अंकुश लगाने के लिए चला मुहिम

2/2/2023 7:29:09 PM

यमुनानगर(सुमित): शहर में अब ऑटो चालकों और ई-रिक्शा को नई पहचान मिलेगी। ऑटो रिक्शा और ई रिक्शा वालों को मिलेगा यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर और आई कार्ड मिलेगा। इससे ऑटो और रिक्शा का सहारा लेकर अपराध को अंजाम देने वाले असामाजिक तत्व इस मुहिम से पुलिस की पकड़ में आएंगे और अपराध कम होगा। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था भी सुधरेगी।

बता दें कि मेरी पहचान मेरा गौरव मुहिम के तहत ऑटो रिक्शा व ई रिक्शा वेलफेयर एसोसिएशन के साथ आज ट्रैफिक पुलिस और स्टेट रोड सेफ्टी काउंसिल हरियाणा के सदस्य एडवोकेट सुशील आर्य ने बैठक की और इस बारे सबको जागरूक किया आठ दिन में सभी चालक फार्म भरके अपनी जानकारी देंगे। इसके बाद सबका डाटा इकठ्ठा हो जाएगा और सिस्टम में अपलोड किया जाएगा। जल्द ही सबको यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर भी मिल जाएगा। इससे आम जनता भी सुरक्षित महसूस करेंगी। साथ ही सभी ऑटो चालकों को कोई परेशानी नहीं होगी। वहीं इस मुहिम को लेकर ऑटो और ई रिक्शा चालकों का भी सहयोग देखने को मिल रहा है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य ऑटो चालकों के निजी जीवन स्तर को बेहतर बनाकर समाज को सुरक्षित व सुनियोजित ढंग से ट्रैफिक मैनेजमेंट को अधिक प्रभावी बनाया जाएगा। स्पेशल मुहिम "मेरी पहचान मेरा गौरव" के अंतर्गत सभी ऑटो चालक पहचान पत्र व एक स्पेशल ड्रेस कोड व उनका ऑटो एक यूनिक नंबर के साथ होगा। किसी भी आपात स्थिति में आए खास व्यक्ति किसी भी प्रकार की सहायता के लिए पुलिस प्रशासन को संपर्क कर सकता है। दुर्घटना से होने वाले नुकसान या संभावना को लेकर  पुलिस प्रशासन के द्वारा सही वक्त पर एक्शन लेकर उसका निवारण करना आसान होगा। इस प्रोग्राम से जहां जिला की जनता को एक सुरक्षित माहौल व सुरक्षित परिवहन प्रणाली मिलेगी।उसी के साथ-साथ पुलिस प्रशासन को भी अपनी एक आंख, कान और नाक व हाथ मिलेंगे। इसका मुहिम का उद्देश्य जहां अपराध पर नियंत्रण करने में सहायता मिलेगी साथ ही असामाजिक तत्वों की भी पहचान होगी। केवल सही ऑटो चालक ही ऑटो चला पाएंगे।  

   (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

Content Editor

Ajay Kumar Sharma