आटो चालक हो जाएं सावधान! किया ये काम तो लग सकता है मोटा जुर्माना

10/8/2019 11:40:23 AM

भिवानी (सुखबीर) : शहर में जो आटो चालक सवारियों को बिठाने के चक्कर में लेन तोड़ते हैं या बीच सड़क में आटो रोकते हैं उनके लिए बुरी खबर है। वह यह है कि ट्रैफिक पुलिस ने शहर में चल रहे आटो चालकों को सड़क की बायीं लाइन में ही चलने के दिशा निर्देश जारी किए हैं। अगर किसी आटो चालक ने डिवाइडर के साथ दाईं साइड में या सवारियों को बिठाने के चक्कर में बीच सड़क पर ब्रेक लगाए और वे पुलिस के हाथ आ गए तो उनका 500 रुपए का चालान काटा जाएगा।

पुलिस ने यह फैसला आटो चालकों द्वारा लापरवाही से आटो चलाने की समस्या को ध्यान में रखते हुए लिया है। यहां बता दें कि वैसे तो प्रदेश भर में एक सितम्बर से नए ट्रैफिक नियम लागू हो चुके हैं। उनके तहत यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर पहले की अपेक्षा 5 से 10 गुना जुर्माना राशि बढ़ाई है।

जब जिला ट्रैफिक पुलिस ने नए नियमों के तहत वाहन चालकों के चालान काटने शुरू किए तो जिले ही नहीं पूरे प्रदेश की पुलिस ने यह फैसला लिया कि इस मामले में अभी वाहन चालकों के चालान काटने के अलावा पहले उन्हें जागरूक किया जाएगा। दूसरी ओर सरकार ने भी विधानसभा चुनावों तक नए नियमों के तहत वाहन चालकों के चालान नहीं काटने के आदेश दिए हैं। इसलिए जिला पुलिस इस समय जगह जगह वाहन चालकों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ा रही है। 

शहर में चल रहे 4 हजार से ज्यादा आटो 
दूसरी ओर मोटे तौर पर शहर में ही सड़कों पर इस समय करीब 4 हजार आटो चल रहे हैं।दूसरी ओर शहर का दायरा छोटा होने और आटो की संख्या ज्यादा होने के चलते आटो चालकों में सवारियों को लेने के लिए आपस में होड़ मची रहती है। इनमें सबसे ज्यादा आटो शहर के बस स्टैंड से लेकर रोहतक गेट, महम गेट, चिडिय़ाघर मोड़, पुराना बस स्टैंड, हांसी गेट और घंटाघर होते हुए रेलवे स्टेशन तक चलते हैं। वहीं दूसरे पर सबसे ज्यादा आटो चालक खासकर घंटाघर और दिनोद गेट होते हुए लोहारू रोड ओवरब्रिज के लिए चलते हैं। 

जाम को भी दे रहे न्यौता 
इसके अलावा आटो चालकों द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने से शहर के खासकर महम गेट और हांसी गेट से घंटाघर के बीच दिन में एकाध बार तो जाम लग ही जाता है। इसका कारण यह है कि शहर के ये आटो चालक एक दूसरे के साथ-साथ साइड में अपने आटो को दौड़ाते हैं ताकि वे दूसरे आटो से अपने आटो को आगे निकाल ज्यादा सवारियों को उठा सकें।इसलिए आटो चालकों के ऐसा करने से पीछे से आने वाले अन्य वाहन चालकों को इन आटो से आगे निकलने में मशक्कत करनी पड़ती है। 

वहीं आटो चालकों की इसी होड़ के चलते शहर में बार-बार जाम की स्थिति बनती है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने शहर में चल रहे इन आटो चालकों को निर्देश दिए हैं कि वे चाहे कैसी भी स्थिति हो अपने आटो को सड़क के साथ बनी पीली पट्टी के साथ-साथ चलाएं। अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया और लाइन तोडऩे के अलावा उन्होंने अपने आटो को डिवाइडर के साथ चलाया तो उनका नो पार्किंग का 500 रुपए का चालान किया जाएगा। 
 

Isha