लोगों में बढ़ रही मतदान के प्रति जागरूकता

4/23/2019 1:34:20 PM

सिरसा: चुनाव आयोग ने लोकसभा आम चुनाव 2019 में 100 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा है। इसे प्राप्त करने के लिए आयोग ने स्विप कार्यक्रम चलाया हुआ है, जिससे लोगों में मतदान के लिए जागरूकता लाई जा रही है। इसी कड़ी में जिला में स्विप कार्यक्रम के तहत अनेक कार्यक्रम आयोजित करवाए जा चुके हैं, वहीं विभिन्न रोचक गतिविधियों व रैलियों से ग्रामीणों व शहरी क्षेत्र के लोगों को 12 मई को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

ये सभी कार्यक्रम नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर के निर्देशानुसार मास्टर ट्रेनर के नेतृत्व में किए जा रहे हैं। उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने जिलावासियों से आह्वान किया है कि वे आने वाली 12 मई को मतदान जरूर करें, ताकि विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रणाली की मजबूती में सहयोगी बनें। उन्होंने बताया कि प्रजातांत्रिक प्रणाली में मताधिकार का बहुत बड़ा महत्व है, जिसके आधार पर देश के लिए एक नई सरकार का चुनाव होता है।

उन्होंने बताया कि पिछले चुनावों में भी जिलावासी अत्यधिक मतदान प्रतिशतता से मतदान के प्रति अपनी जागरूकता का प्रमाण में दे चुके हैं। इसलिए इस बार जिलावासी आने वाली 12 मई को 100 प्रतिशत मतदान कर अपने इस प्रमाण को पुख्ता करते हुए आयोग के 100 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को पूरा करने में सहयोग करें। अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि स्विप कार्यक्रम के तहत मास्टर ट्रेनर द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं जैसे पोस्टर मेकिंग, रंगोली, भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई जा रही है।

इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से विद्याॢथयों को बेहतर सरकार बनाने एवं लोकतंत्र की स्थापना में शत-प्रतिशत मतदान के भूमिका के बारे में बताया जा रहा है ताकि वे अपने घर-परिवार में परिजनों व आज पड़ोस के लोगों को 12 मई को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित कर सकें। 
 

kamal