हरियाणा के इन सभी जिलों में बनाए जाएंगे आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

7/16/2019 10:58:20 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): मंगलवार को चंडीगढ़ में हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा की अध्यक्षता में राज्य आयुश सोसायटी की गवर्निंग बॉडी की बैठक में राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत प्रदेश में वर्ष 2019-20 में 407 आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर और 138 सब-केंद्र स्थापित किये जाने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई। 

इन वैलनेस सेंटर्स  और सब-केंद्रों को स्थापित करने पर लगभग 64.52 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। इनमें से 102 आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर आगामी 100 दिन में स्थापित किये जाएंगे। बैठक में मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग के अधिकारियों को मेवात में बच्चों एवं महिलाओं में कुपोषण एवं अनीमिया को दूर करने से संबधित परियोजना तैयार कर चलाये जाने के निर्देश दिए।

इसके अलावा, उन्होंने स्टेट मेडीसीनल प्लांट बोर्ड से मिलकर औशधीय पौधों को रोपित किये जाने की परियोजना बनाने के भी निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि आगामी 100 दिन में 102 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अंबाला, फरीदाबाद, करनाल, झज्जर, सोनीपत और पलवल में बनाए जाएंगे।

इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सोसायटी को जिला स्वास्थ्य एवं आयुष सोसायटी के रूप में पुर्नगठित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई जो स्वास्थ्य एवं आयुश विभाग  की योजनाओं को चलाने के लिए कार्य करेंगी।

Shivam