हरियाणा के सभी जिलो में आयुष्मान भारत योजना लागू, करवाएं मुफ्त इलाज(VIDEO)

2/14/2019 4:42:50 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): हरियाणा आयुष्मान भारत योजना को सभी जिलों में लागू करने वाला पहला प्रदेश बन गया है, जिसनें 15 लाख परिवारों को निशुल्क चिकित्सक सुविधाएं देने का काम किया है। इस योजना के तहत अबतक प्रदेश में 4 लाख से अधिक गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। जिसके प्रयोग से लाभार्थी व उसका परिवार प्रतिवर्ष करीब 5 लाख रुपए तक की राशि तक का इलाज कैशलेस तरीके से करवा सकते हैं। इस बात की जानकारी आयुष विभाग हरियाणइा के निदेशक डॉ. सकेत कुमार ने दी है। 

इस योजना का पहला लाभार्थी भी हरियाणा के करनाल की बेबी करिश्मा है। जिसकी मां की डिलीवरी खर्च इस योजना के तहत किया गया। विभाग के निदेशक डॉ. साकेत कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत सर्जरी, डायलिसिस, पेस मेकर, स्टंट लगाना व अन्य साध्य रोगों सहित 1350 बीमारियों का ईलाज नि:शुल्क किया जाता है। हरियाणा प्रदेश में न केवल पीजीआई व सरकारी अस्पताल, बल्कि 450 प्राईवेट अस्पताल भी आयुष्मान भारत योजना के पैनल में शामिल किए जा चुके हैं तथा 250 के लगभग अस्पतालों को पैनल में शामिल करने के लिए आवेदन आयुष विभाग को मिल चुके है। उन्होंने बताया कि इस योजना की एक खास बात यह भी है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्डधारी व्यक्ति देश के किसी भी राज्य में ईलाज करवा सकता है। उसका भुगतान कार्ड के माध्यम से प्रदेश सरकार करेगी। 

आयुष्मान भारत योजना के निदेशक ने बताया कि 450 प्राईवेट अस्पतालों में आई क्यू ग्रुप व पार्क ग्रुप जैस बड़े- बड़े अस्पतालों को इस योजना में जेड़ा गया है। जिससे लाभार्थी मरीज सरकारी अस्पतालों के अलावा इनमें भी अपना ईलाज करवा सकेंगे। इस योजना को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से 'जीवन के रंग आयुष्मान के संग' नई योजना भी आयुष विभाग हरियाणा शुरू कर रहा है। इसके तहत सक्षम युवाओं की टीम गांव के चौपाल में जाकर इस योजना की चर्चा व योजना से होने वाले लाभ के बारे में प्रचार करेंगी, ताकि हर लाभार्थी इसका फायदा उठा सकें।

गौरतलब है कि बीते 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना के हरियाणा प्रदेश में बेहतर क्रियान्वयन के लिए विभाग के निदेशक डॉ. साकेत कुमार व उनकी टीम को सम्मानित भी किया था। उम्मीद है कि आयुष्मान भारत योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए ईलाज के मामले में मील का पत्थर साबित होगी। 

Deepak Paul