पेपर सैंटर पर पहुंचे और आ गई ‘कॉल’, बी.कॉम. तृतीय वर्ष का पेपर स्थगित

12/17/2019 12:27:09 PM

सिरसा(भारद्वाज): चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षाएं ली जा रही हैं। इसी के तहत सोमवार को बी.कॉम. तृतीय वर्ष का भी इम्तिहान था। मगर एकाएक यह पेपर स्थगित कर दिया गया। इसके पीछे वास्तविक कारणों पर अभी भी रहस्य का पर्दा पड़ा हुआ है मगर पूछने पर कहा जा रहा है कि प्रशासनिक कारणों के चलते यह इम्तिहान स्थगित हुआ है। भले ही कारण कुछ भी रहे हो मगर इसका खमियाजा उन विद्यार्थियों को ही भुगतना पड़ रहा है जो पूरी तैयारी के साथ परीक्षा केंद्र पहुंचे थे। चर्चा ये भी है कि यह पेपर लीक हुआ है मगर आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है लेकिन परीक्षार्थियों को जैसे ही यह पता लगा कि पेपर स्थगित कर दिया गया है तो वे इसके पीछे पेपर लीक होना कारण मान बैठे।

दरअसल, इन दिनों चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय की ओर से सभी संबंधित कालेजों में परीक्षाएं चल रही हैं। विश्वविद्यालय से संबंधित जिला सिरसा व फतेहाबाद के करीब 62 कालेज हैं। बताया गया है कि अन्य विषयों की परीक्षाओं के साथ साथ सोमवार को बी.कॉम. तृतीय वर्ष का भी इम्तिहान था। इस निर्धारित परीक्षा के तहत परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में पहुंच गए और सीटिंग प्लान के अंतर्गत परीक्षाॢथयों ने अपनी जगह भी ले ली और परीक्षा की ड्यूटी पर तैनात स्टाफ सदस्यों ने भी अपना काम संभाल लिया। विश्वविद्यालय की ओर से सैंटरों पर यह पेपर भी डिस्ट्रीब्यूट कर दिया गया। बस परीक्षा केंद्रों में पर्चा बांटना ही था कि एकाएक विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग से कॉल चली गई जिसके तहत सूचित किया गया कि आज का यह पेपर प्रशासनिक वजह स्थगित किया जा रहा है, लिहाजा यह परीक्षा न ली जाए।

दुविधा में विद्यार्थी
इस मैसेज के आते ही परीक्षा केंद्रों में तैनात स्टाफ सदस्यों ने पुन: पर्चे का बंडल बनाने का क्रम शुरू कर दिया और परीक्षार्थियों को भी इस बारे में इत्तला दे दी गई कि आज का पेपर फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। जैसे ही यह सूचना विद्याॢथयों को मिली तो वे न केवल दुविधा में पड़ गए अपितु उनके बीच चर्चा इस बात की भी निकली कि पेपर लीक हो गया। धीरे-धीरे यह चर्चा एक ‘सच’ के रूप में सभी जगह फैल गई। यहां भी रहस्य इस बात को लेकर है कि आखिर प्रशासनिक तौर पर ऐसा क्या पेंच अड़ा कि पेपर को ही पोस्टअपांड करना पड़ा। अब विद्याॢथयों को पुन: इसके लिए तैयारी करनी पड़ेगी।

मेरे पास परीक्षा नियंत्रक की कॉल आई थी
जे.सी.डी. स्थित बी.कॉम. कालेज के पिं्रसीपल डा. जयप्रकाश ने बताया कि परीक्षा के समय ही जब वे पेपर को सीलबंद लिफाफों से बाहर निकाल रहे थे कि इसी दौरान चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुल्तान सिंह की कॉल आई और इसके तहत बताया गया था कि आज की निर्धारित परीक्षा प्रशासनिक वजह के कारण स्थगित कर दी गई है।

प्रो.सुल्तान सिंह, परीक्षा नियंत्रक, देविवि ने कहा किबी.कॉम तृतीय वर्ष की परीक्षा को स्थगित किया गया है। लीक वगैरह जैसा कोई मामला नहीं है बल्कि प्रशासनिक कारणों के चलते ही ये कदम उठाया गया है। 

Edited By

vinod kumar