आत्महत्या के पहले चढ़ूनी से बाबा राम सिंह ने की थी 45 मिंट की मुलाकात, किसानों पर हुई थी चर्चा

12/17/2020 10:44:41 AM

करनाल(विकास): करनाल कल्पना चावला मेडिकल हॉस्पिटल में संत बाबा राम सिह जी गुरुद्वारा नानक सर सिंगड़ा वालो के शव का पोस्टमार्टम हुआ। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की उपस्थिति में संत बाबा राम सिह जी के शव को सिंगड़ा गांव में ले जाया गया। बाबा दिल्ली हरियाणा सीमा पर कुंडली में किसानों को संबोधित करने आज तीसरी दफा पहुँचे थे।  जानकारी के अनुसार शुक्रवार को बाबा जी का अंतिम संस्कार होगा। इसी बीच संत बाबा राम सिंह के अनुयायियों का कहना है कि संत बाबा राम सिंह ने आत्महत्या नहीं की बल्कि किसानों के लिए शहादत दी है।


बता दें कि दिल्ली धरने पर बैठे किसानों के हालात पर करनाल के सिंघड़ा स्थित नानकसर गुरुद्वारा के संत बाबा राम स‌िंह ने खुद को गोली मार ली थी, जिससे उनकी मौत हो गई। बुधवार देर शाम को उनका पार्थिव शरीर करनाल लाया गया। कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के मोर्चरी में देर शाम तक उनके पोस्टमार्टम को लेकर अनुयायियों और प्रशासन के बीच असमंजस की स्थिति बनी रही लेकिन बाद में रात 11:00 बजे के बाद पोस्टमार्टम की प्रक्रिया हुई।



वहीं भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी भी करनाल पहुंचे उन्होंने उनके दर्शन किए। आपको बता दें कि एक दिन पहले ही संत बाबा राम सिंह ने गुरनाम सिंह चढूनी से 45 मिनट तक मुलाकात की थी, और किसानों के मुद्दे पर बात की थी और वो किसानों की हालत देखकर उनकी स्थिति जानने का प्रयास कर रहे थे। संत के जाने से अनुयायियों में शोक की लहर दौड़ गई। हर किसी ने मोर्चरी पर पहुंच नम आंखों से उन्हें नमन किया। देर रात तक अनुयायी गुरु नाम का जाप करते रहे।


बाबा ने सुसाइड नोट में लिखा है क‌ि किसानों के समर्थन में कोई पदक वापस कर रहा है तो कोई अवार्ड, मैं अपना बलिदान दे रहा हूं..। अनुयायियो ने कहा की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।  ये सुसाइड नहीं है ये कुर्बानी है  इसके खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ेगा। मौके पर डीएसपी राजीव कुमार एसडीएम आयुष सिन्हा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Isha