बाबा रामदेव के ड्रीम प्रोजेक्ट पर केंद्रीय आयुष मंत्रालय की टेढ़ी निगाहें

7/20/2018 5:49:31 PM

चंडीगढ़ (धरणी): राष्ट्रीय स्तर पर ब्रांड अम्बेस्डर योग गुरु बाबा रामदेव को केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने भारी झटका दिया है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने एक पत्र जारी करके हरियाणा ही नहीं पूरे भारत में आगामी तीन वर्ष तक नए आयुष कालेजों के लिए एनओसी जारी न करने के लिए कहा है। हरियाणा में लगभग दो दर्जन आयुष कालेज एनओसी के लिए पेंडिग पड़ें हैं। हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर राम बिलास शर्मा द्वारा अपने पिता के नाम पर बनने वाले आयुष संस्थान का मामला भी इससे खटाई में पड़ गया है।

भारतीय चिकित्सा पद्धति एवं होम्योपैथी विभाग की स्थापना मार्च, 1995  में की गई थी। नवम्बर, 2003 में इस का नाम बंद कर आयुर्वेद, योगा व प्राकृति चिकित्सा, यूनानी, सिद्धा एवं होम्योपैथी (आयुष) विभाग रखा गया। ऐसा इसलिए किया गया, ताकि आयुर्वेद, योगा व प्रकृति चिकित्सा, यूनानी, सिद्धा एवं होम्योपैथी चिकित्सा पद्धतियों में षिषा और अनुसंधान के विकास पर ध्यान सकेंद्रित किया जा सके।

उत्तरी भारत में सबसे बड़ी योजना मनसा देवी परिसर में खुलने वाला नेशनल इन्सीट्यूट ऑफ़ आयुर्वेदिक, योग व प्राकृतिक चिकित्सा पंचकूला का प्रोजेक्ट एक बार फिर से बीच लटक गया है। नेशनल इन्सीट्यूट ऑफ़ आयुर्वेदिक ,योग व प्राकृतिक चिकित्सा पंचकूला का प्रोजेक्ट माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड व वर्तमान बीजेपी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में एक अहम प्रोजेक्ट है। आयुर्वेद, योग और नेचुरल पेथी की स्थापना भी अटकने से इस क्षेत्र ही नहीं हरियाणा वासियों को निराशा होगी।

इस संस्थान को पीजीआई चंडीगढ़ की तर्ज आयुर्वेदिक संस्थान 250 बेड का हॉस्पिटल बनाने का प्रावधान रखा गया था। इसके लिए मंदिर ने करोड़ों रुपए की जमीन केंद्रीय सरकार को दी केंद्रीय सरकार ने उसका टेंडर निकाल लिया और वह टेंडर पास भी हो चुका है और कार्य भी जल्दी ही शीघ्र शुरू होने की संभावना थी। 

Shivam