कुश्ती, कबड्डी की धरा बहादुरगढ़ से अब बैडमिंटन सितारे विदेश में चमकाएंगे नाम

11/21/2019 3:32:25 PM

बहादुरगढ़(प्रवीण): देश के सीमा प्रहरियों की पहचान और कुश्ती, कबड्डी की धरा बहादुरगढ़ से अब बैडमिंटन के अंतरराष्ट्रीय सितारे भी निकलने शुरू हो गए हैं। बहादुरगढ़ की शाइनिंग स्टार बैडमिंटन एकेडमी के तीन बैडमिंटन सितारों का चयन एशियन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के लिए हुआ है। यह तीनों सितारे भारत का प्रतिनिधित्व करते हुये इंडोनेशिया में गोल्ड मेडल हासिल करेंगे। पंचकूला की अनुपमा उपाध्याय, पानीपत के राघव और उत्तराखंड के शौर्यपंत का अंडर 15 आयु वर्ग में भारतीय टीम के चयन हुआ है। 



पंचकूला की अनुपमा तो इस बार अंडर 15, अंडर 19 और वूमन्स गु्रप में स्टेट चैंपियन भी है। अनुपमा ने अंडर 19 और वूमन्स में नार्थ जोन बैडमिंटन चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल किया है। इस मौके पर शाइनिंग स्टार बैडमिंटन एकेडमी की निदेशिका शैलजा जून ने तीनों खिलाडिय़ों को बैडमिंटन किट देकर स्म्मानित भी किया।



देश के सीमा प्रहरियों की पहचान और कुश्ती, कबड्डी की धरा बहादुरगढ़ से अब बैडमिंटन के अंतरराष्ट्रीय सितारे भी निकलने शुरू हो गए हैं। ये पहली बार है कि बहादुरगढ़ से एशियन बैडमिंटन चैम्पियनशिप में तीन बैडमिंटन खिलाडिय़ों का चयन हुआ है। एचएल सिटी स्थित शाइनिंग स्टार बैडमिंटन एकेडमी में बैडमिंटन की बारिकियां सीख रहे राघव, शौर्यपंत और अनुपमा उपाध्याय का चयन एशियन बैडमिंटन चैम्पियनशिप में हुआ है। तीनों ने ऑल इंडिया रैकिंग टूर्नामेंट इम्फाल और गोवाहटी में बेहतर प्रर्दशन कर ये उपलब्घि हासिल की है। 



तीनों खिलाड़ी भारतीय जूनियर बैडमिंटन टीम के कोचिंग पैनल के कोच श्रीकांत बक्सी और इंडोनेशियाई कोच हरवेन होंग से कोचिंग ले रहे हैं। कोच श्रीकांत बक्सी अपने खिलाडिय़ों के प्रर्दशन से काफी खुश है और इंटरनेशनल टूर्नामेंट में गोल्ड लाने की उम्मीद लगाए बैठे हैं।



पंचकूला की अनुपमा उपाध्याय बैडमिंटन की वंडर गर्ल साबित हुई है। 2015 में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था। अंडर 15, अंडर 19 और वूमन्स गु्रप में इस बार अनुपमा स्टेट चैम्पियन भी है। अनुपमा ने अंडर 19 और वूमन्स में नार्थ जोन बैडमिंटन चैम्पियनशिप भी जीती है। बैडमिंटन खेलने की शुरूवात के बाद अगले ही साल यानि 2016 में अनुपमा ने अंडर 13 नेशनल के सिंगल्स और डब्लस में गोल्ड मैडल हासिल किया था। 



अंडर 15 में अनुपमा ने साल 2017 और साल 2018 नेशनल में तीसरा स्थान भी हासिल किया हुआ है। अनुपमा का चयन एशियन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के लिए दूसरी बार हुआ है । अनुपमा का कहना है कि वो इस बार देश के लिये गोल्ड जरूर जीतकर लाएंगी। एशियन बैडमिंटन चैम्पियनशिप इंडोनेशिया में 11 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक होनी है। अंडर 15 आयु वर्ग में भारतीय टीम में चयनित हुए।



बैडमिंटन खिलाड़ी राघव और शौर्यपंत ने साल 2014 से ही बैडमिंटन खेलनी शुरू की थी। जिसके बाद राघव पिछले साल स्कूल नेशनल में गोल्ड और साल 2017 में नेशनल खेलों की डबल्स में रजत पदक हासिल किया  था। वहीं शौर्यपंत ने पिछले साल उत्तराखंड की ओर से खेलते हुए सिंगल्स और डब्लस में गोल्ड मेडल हासिल किया था।

Edited By

vinod kumar