PM मोदी ने CM अौर जनता को दी बधाई, कहा- मेट्रो बहादुरगढ़ के विकास का Gateway (VIDEO)

6/24/2018 11:13:25 AM

दिल्ली (ब्यूरो): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ग्रीन लाइन मेट्रो सेवा का शुभारंभ कर बहादुरगढ़वासियों को मेट्रो की सौगात दी है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक, हरियाणावासियों अौर दिल्ली के लोगों को मेट्रो शुरू होने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि बहादुरगढ़ को गेट वे अॉफ हरियाणा कहा जाता है लेकिन मेट्रो लाइन यहां डेवलपमेंट का गेटवे अॉफ बनके पहुंची है। इससे नई कॉलोनियां बनेगी, उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा अौर युवाअों को रोजगार के अवसर मिलेगा। 


प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम अौर फरीदाबाद के बाद बहादुरगढ़ हरियाणा का तीसरा बड़ा क्षेत्र है जो दिल्ली मेट्रो से जुड़ा है। आज से मेट्रो की लंबाई 26 किलोमीटर तक पहुंच गई है। आज शाम से सभी लोग मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो में अनुभव ले पाएंगे। बहादुरगढ़ वासियों को लंबे समय से इसका इंतजार था। अब मेट्रो के शुभारंभ के बाद सभी लोगों को आने-जाने में आसानी होगी। यात्रियों के लिए आज शाम 4 बजे मेट्रो खुल जाएगी। यात्रियों को पहला टोकन 3 बजकर 55 मिनट पर मिलेगा। 

सिटी पार्क से हर 9 मिनट में इंद्रलोक और कीर्ति नगर के लिए मेट्रो चलेगी। मुंडका से बहादुरगढ तक मेट्रो लाइन करीब 1500 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुई है। मुंडका से बहादुरगढ तक 7 मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं जिनमें दिल्ली में चार और बहादुरगढ़ में तीन मेट्रो स्टेशन बने हैं। हर रोज करीब डेढ़ लाख लोग मेट्रो में सफर करेंगे। दिल्ली सीमा में बनाई गई मेट्रो लाइन का खर्च भी हरियाणा सरकार ने वहन किया है। मुंडका से बहादुरगढ़ मेट्रो ट्रैक की लंबाई करीब साढ़े 11 किलोमीटर है। मेट्रो लाइन के बनने से राजधानी दिल्ली में लगने वाले जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी। सड़कों पर वाहनों का दबाव भी कम होगा।
 

Nisha Bhardwaj