हरियाणा में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा बकरीद, मेवात में नमाज के बाद बाढ़ पीड़ितों के लिए मांगी दुआ (

8/22/2018 10:48:40 AM

नूंह(एेके बघेल): मेवात जिले में बकरी ईद का त्यौहार पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।इस पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आया। बकरी ईद की नमाज अदा करने के लिए लोग नए कपड़े व सिर पर टोपी पहनकर गावों से कस्बों की ईदगाह के लिए रवाना हुए। ईदगाहों में हजारों की तादादा में पहुंचे लोगों ने एक साथ बैठकर नमाज पढ़ी और अल्लाह से मुल्क में अमन-शाति व तरक्की की दुआ की मांगी, नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी। इस पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आया। इस मौके पर जहां मौलानाओं ने ईदगाह में नमाज अदा कराई वहीं केरला बाढ़ से पीड़ित लोगों के लिए भी दुआ मांगी गई ।

ईद उल जुहा का पर्व नबी के द्वारा अपने बेटे की क़ुरबानी देने के बाद से हर साल मनाया जाता है। इसके बाद ज्यादातर लोगों ने घर जाकर क़ुरबानी में हिस्सा लिया। नुह में मुलाना मोहमद खालिद कासमी ने नुह इदगाह में ईद की नवाज अदा करवाई।

इसी तरह जिले के तावडू, फिरोजपुर झिरका, नगीना में लाखो लोगो ने ईद की नवाज अदा की।

बकरी ईद के मौके पर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा कि में इस समय बाढ़ जैसी अापदा से झूज रहे केरल वासियों के लिए अल्लाह के लिए दुअा मांगते है तथा लोगों से अपील करता हूं कि बाढ़ से पीड़ित लोगों के लिए राहत राशि का इंतजाम करके वहां के लोगों को दी जाए। पूर्व परिवहन मंत्री आफताब अहमद ने कहा कि बकरीद का त्यौहार आपसी भाईचारे का त्योहार है हम सभी को मिल बैठकर वह एक दूसरे के गले लगकर इस त्यौहार को खुशी खुशी मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से आज केरला में बाढ़ की वजह से वहां के लोगों की हालत खराब है उसके लिए भी मेवात के लोगों ने दुआ मांगी ।

Deepak Paul