अंबाला में भी पटाखे फोड़ने व बिक्री करने पर पाबंदी, प्रशासन ने गठित की कमेटियां

11/4/2021 12:21:02 PM

अंबाला (अमन कपूर): एनजीटी ने एनसीआर इलाके में पटाखें चलाने पर रोक लगाई है, जिसमें हरियाणा के 14 जिले भी शामिल हैं। इसके अलावा ज्यादा खराब हवा वाले जिलों पर भी कुछ प्रतिबंध रहेंगे। अंबाला जिला प्रशासन द्वारा अंबाला में भारी पटाखों की बिक्री व चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए 5 सदस्यीय कमेटियां भी बनाई गई है, जिसमें इलाके के एसडीएम तहसीलदार, नायब तहसीलदार, डीएसपी व फायर ऑफिसर शामिल रहेंगे। 

कमेटी ज्यादा प्रदूषण करने वाले पटाखों की बिक्री पर रोक लगाएगी तथा ऐसे पटाखें बेचने वालों पर करवाई करेगी। ज्यादा जानकारी देते हुए अंबाला के एसडीएम ने बताया कि अंबाला में भारी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है, ताकि प्रदूषण का स्तर ना बढ़े। ग्रीन पटाखों को ही बेचने व चलाने की छूट रहेगी। हम लोगों से शोर व प्रदूषण रहित दिवाली मनाने की अपील कर रहे हैं।

वहीं जब इस बारे में लोगों व पटाखें बेचने वालों से बात की गई तो कहीं ना कहीं उनके चेहरे से निराशा साफ नजर आई। दुकानदारों का कहना है कि कोरोना के बाद अब बाजार में कुछ चहल पहल नजर आ रही है। सरकार के तुरन्त लिए इस फैसले से हमें काफी नुकसान होगा, क्योंकि हम पटाखें खरीद चुके हैं। वही आम जनता का कहना है कि 2 दिन कुछ पैसे कमाने के लिए लोग पटाखें बेचते है, जिस पर रोक नहीं लगनी चाहिए।

Content Writer

vinod kumar